पुतिन russian जनसंख्या को बढ़ाने के लिए Russian mother को 10 लाख रुपए दे रहा है।

जब से रूस और यूक्रेन की युद्ध शुरू हुई है तब से पूरी दुनिया की नजर उस पर है। लेकिन कुछ दिनों से सभी लोगों का ध्यान रूस-यूक्रेन लड़ाई से हट गई है।

क्योंकि वही वही  न्यूज़ दुनिया के लोग नहीं देखना चाहते हैं।इसलिए वहां से ना ध्यान हटा दिए हैं। लेकिन अभी अभी कुछ ऐसी खबर व्लादिमीर पुतिन ने पूरी दुनिया को दी है।

तो चलिए दोस्तों आज रूस में क्या हड़कंप मची है। रूस के इस प्रस्ताव को लेकर उसे जान देते हैं।

जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक प्रस्ताव रखा है। जिसमें रसिया की जनसंख्या को बढ़ाने के लिए देश की महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने पर उन्हें 13 लाख रुपए दिए जाएंगे। तो चलिए दोस्तों इस खबर को अच्छे से जान लेते हैं।


पुतिन जनसंख्या को बढ़ावा देने के लिए 13 लाख रुपए क्यों दे रहा है?

दोस्तों व्लादिमीर पुतिन इस ऑफर को बेकार में पैसा देने के लिए नहीं निकाला है रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रूस की जनसंख्या धीरे-धीरे घट रही है। अभी रूस की जनसंख्या 14 करोड़ 60 लाख के आसपास है। लेकिन यह कुछ वर्षों बाद धीरे-धीरे घटने वाली है। 

इसी को देखते हुए उसके सलाहकारों ने कहा कि इस तरह की प्रस्ताव रखना चाहिए। इसे देखकर बहुत सही चिंता में है इसलिए इस प्रस्ताव को रखा है।

यही स्कीम रूस में पहली बार नहीं निकाली गई है ऐसा और 1944 के दशक में “STALIN POPULATION SCHEME” के नाम से निकालें गए थे।

उस समय जो भी महिलाएं बच्चे पैदा करते थे तो उन्हें “ MOTHER HEROINE” अवार्ड से सम्मानित किया जाता था। और उस अवार्ड को वह महिला अपने घर के सामने लगा दे सकती थी और इस तरह से उनके समाज में भी उस महिलाओं की इज्जत बढ़ जाती थी और उन्हें सब सम्मान नजर से देखते थे।

क्योंकि उस समय भी अभी के समय हैं वैसे ही उस समय स्थिति था। इसी तरह उस समय भी वर्ल्ड वार के समय इस SCHEME को निकालकर जनसंख्या को बढ़ाई थी लेकिन इस स्कीम को USSR के कई देशों में टूटने के बाद रसिया ने इस स्कीम को सन 1991 में बंद कर दी गई।

13 लाख रुपए महिलाओं को कब मिलेंगे?

व्लादिमीर पुतिन के प्रस्ताव के अनुसार यदि कोई महिला इस पुरस्कार को पाना चाहती है तो सब से पहले उस महिला को रूस की नागरिकता होनी है और उसे पूरे 10 बच्चा पैदा करने के बाद दसवे बच्चे के 1 साल पूरा होने के बाद उसके जन्मदिन पर उसके अकाउंट में 13 लाख रुपए रूसी सरकार के द्वारा भेज दिया जाएगा।

रूस में यदि किसी महिला के दसवे बच्चे युद्ध में या किसी हादसे या किसी कारणवश मर जाता है तो भी उस महिला को या पुरस्कार दिया जाएगा और उससे 13 लाख रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा।

रसिया में 10 बच्चे पैदा करने पर महिलाओं को क्या-क्या फायदा मिलेंगे:

वैसे तो रसिया में सरकार रशियन फैमिली के लिए बहुत सारे स्कीम चलाती रहती है। जो महिला ज्यादा बच्चा पैदा करेंगे उन्हें बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेंगे लेकिन मैं आपको कुछ मेंन  फायदा बता देता हूं:

1. वहां के रशियन फैमिली के बच्चे को 5000 रूबल प्रति बच्चे को दिए जाते हैं ऐसे में जो महिलाएं 10 बच्चे पैदा करते हैं तो उन्हें 50000 रूबल हर महीने मिलेंगे।

2. रसिया में जिनके ज्यादा बड़ा फैमिली होती है तो उन्हें फौजदारी टैक्स में छूट मिलती है।

3. यदि वहां के फैमिली सरकारी निवेश में इन्वेस्ट करती है तो उन्हें एक्स्ट्रा रिटर्न भी मिलती है।

4. और 13 लाख रुपए वन टाइम पेमेंट 10  बच्चा पैदा करने पर तो मिलता ही है यह सबसे बड़ा फायदा है।

रूस और भारत का जनसंख्या सिचुएशन अलग है?

दोस्तों रूस में बहुत ही कम जनसंख्या है इसे बढ़ाने के लिए वहां वहां की सरकारें महिलाओं को ज्यादा ज्यादा बच्चा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

जबकि भारत पाकिस्तान और चाइना में इसके उल्टा स्कीम निकाला जा रहा है हमारे यहां भारत देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे परिवार खुश रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और जिसका छोटा परिवार है उसे देशभक्त कहां जा रहा है।

पुतिन के फैसले की निंदा भी हो रही है:

कई रशियन और उसके कई राजनेता और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉक्टर जेनी मेथरस ने पुतिन के इस फैसले को लेकर चिंता जताई है कहा है कि इतने बड़े परिवार को सिर्फ तेरा लाख में कैसे संभाला जाएगा जबकि रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद रसिया का हालत और भी खराब हो गई है।

रशिया और यूक्रेन के जंग में कई हजार रशियन सैनिकों मारे गए हैं। इससे और उनकी पापुलेशन में गिरावट आई है। जबकि रूस पर अभी सामाजिक, आर्थिक और अन्य देशों का दबाव है।

यूक्रेन-रूस जंग के बाद दुनियाभर के देश russia पर सैंक्शन लगाकर पूरी दुनिया से अलग रखी है। जिससे उनके एक्सपोर्ट पर भारी गिरावट आई है। और उनके रूबल की भी वैल्यू कम हुई है। यही सभी चिंताएं हैं जो बड़े परिवार को कैसे पालन पोषण किए जाएंगे?

Leave a Comment