पढ़ाई करते हुए पैसे कमाने की 10 शानदार तरीके जानिए | Earn money while studying in hindi

नमस्कार दोस्तों आजकल सभी स्टूडेंट अमीर बाप की बच्चे नहीं होते हैं। कुछ लोग मिडिल क्लास के होते हैं। 

तो कुछ लोग बहुत ही गरीब घर से हाई स्कूल में पढ़ते रहते हैं। या कॉलेज में पढ़ाई करते दौरान खुद के घर से पॉकेट चलाने के लिए कुछ थोड़े बहुत पैसे की जरूरत पड़ती है जिसे घर से मांगना पड़ता है। 

जोकि घरवालों के ऊपर पैसे की लोड पड़ता है दोस्तों यदि आप एक काम करने वाले बच्चे होंगे तो आप घर से ज्यादा पैसा नहीं मांगते होंगे यदि मागंते होंगे तो भी ठीक है। तो दोस्तों मैं आपको कुछ तरीके बताने वाला हूं। 

जिससे आपका पॉकेट मनी खुद निकाल सकोगे। तो ज्यादा समय न गवाते हुए चलिए। दोस्तों आज मैं आपको पढ़ाई करते हुए पैसे कमाने की 10 तरीके बताऊंगा Earn money while studying in hindi जिससे आपका pocket का खर्चा चल सके।

1.Freelancing से पैसे कमाए 

दोस्तों freelancing का मतलब स्वतंत्र काम करना होता है। इसमें किसी के अंदर पर काम नहीं किया जाता है। जब आपको कोई काम दिया जाता है। 

तो आप उसे सही समय पर काम करके उसे दे देने के बाद उसके बदले आप उससे पैसे चार्ज करते हैं तो इसे ही freelancing कहते हैं। दोस्तों यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है। 

तो आप इसकी मदद से कोई भी एक स्किल सीख लीजिए जैसे की फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, graphic designer, typing और अन्य आप कंप्यूटर से संबंधित स्किल सीख कर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन इससे पैसे कमा सकते हैं। 

जैसे कि ऑफलाइन ऑफलाइन में लड़कियों के लिए मेकअप आर्टिस्ट मेहंदी लगाना इस तरह के skill को आप आसानी से सीख कर 10,000 से लेकर 30,000 50000 तक के पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों मैं आपको इस रिलायंस सिम के बारे में बता रहा हूं लेकिन यह स्किल के बिना नहीं हो सकता जब आपके पास कुछ भी समय मिले तो आप किसी भी एक पर अच्छी स्किल का पकड बनाकर उस पर काम करना शुरू कर दीजिए।

2.Event Management से पैसे कमाए

आजकल छोटे छोटे या बड़े लेवल का प्रोग्राम होते रहता है जिसे मैनेज करने के लिए व्यक्ति चाहिए होता है। यदि यह स्किल अपने ऊपर develop करना चाहते हैं। 

तो कर लीजिए। इसमें भी आप को परमानेंट काम करने की जरूरत नहीं है आप इवेंट को manage करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति चाहता है। 

कि कि कोई कोई दूसरा व्यक्ति उसके छोटा मोटा शादी, बर्थडे, सोशल या प्रोफेशनल meeting, को मैनेज करके पूरा करें तो दोस्तों उसके बदला आपको पैसा दिया जाता है।

3.Blogging से पैसे कमाए  

दोस्तों अब इसके बाद तीसरे नंबर पर आता है ब्लॉगिंग जो आपने वीडियो vlogging करते हुए देखा होगा। वह तो वीडियो बनाना हो गया लेकिन एक दूसरा ब्लॉक सिम ही होता है। 

जो वेबसाइट पर ब्लॉग लिखना होता है। इसमें बेसिकली अपने नॉलेज को छोटे-छोटे blog बना कर लिख सकते हैं। दोस्तों जब आपको किसी भी चीज का जानकारी जाना होता है। 

तो आप गूगल सर्च इंजन पर उसे लेकर खोजते हैं तो दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि यह गूगल सेम लिखकर इस जानकारी को देती होंगे तो दोस्तों ऐसा नहीं होता है गूगल सर्च इंजन सिर्फ एक प्लेटफार्म है। 

जिसमें अलग-अलग लोग अपने जानकारी को ब्लॉक के रूप में बनाए हुए होते हैं जो सर्च इंजन के द्वारा आप को दिखाया जाता है। जिसमें लोग ऐडसेंस जो कि एक गूगल का हि Ad नेटवर्क है। 

जो गूगल कंपनी का ही एक कंपनी है इसी तरह और एक नेटवर्क है जिसे आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

4.Social Media influencer बनकर पैसे कमाए

दोस्तों जब आप अपने आप को इंटरटेनमेंट करने के लिए फेसबुक यूट्यूब शेयरचैट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वीडियो देख कर मजा लेते हैं। या जानकारी लेते हैं। 

तो उसी तरह आप भी अपने नॉलेज या किसी भी प्रकार के खेल कॉमेडी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। यदि आप अब बहुत ज्यादा सोशल मीडिया पर फेमस हो गए तो आपको paid प्रमोशन मिलना शुरू हो जाएगा। 

इसके बदले आप अपने popularity के अनुसार पैसे चार्ज कर सकते है वह भी पढ़ाई के दौरान यह सब चीज है कर सकते हैं। दोस्तों पर मैं जो कुछ भी आपको बता रहा हूं उसके लिए आपको अलग से पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है आपको अपने सिर्फ skill से सब कुछ कर सकते हैं। 

5.Coaching classes से पैसे कमाए

दोस्तों पांचों तरीका जो मैं आपको बता रहा हूं उसे कुछ भाई और बहनों लोग कर भी रहे होंगे यदि आप करते होंगे तो आप कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके जरूर बताएं। आजकल के भाई बहन खुद तो पढ़ते भी हैं। 

मतलब हाई स्कूल या कॉलेज में अपना पढ़ाई करते हैं और साथ में छोटे-छोटे भाई और बहन को पढ़ाते भी हैं। दोस्तों यदि आपका किसी भी सब्जेक्ट पर जाता है रुचि है या उस पर आपका एक्सपर्टीज है। 

अब तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कोचिंग दे सकते हैं दोस्तों ऑनलाइन पढ़ाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है जैसे कि यूट्यूब अपने स्वयं के blog बना कर या बहुत सारे ऑनलाइन ट्विटर वेबसाइट है।

जिस पर आप पढ़ा सकते हैं मेरे दोस्त मैं आपको खुश है ऑनलाइन पढ़ाने के लिए वेबसाइट बता देता हूं जिस पर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Instructure.com

quizlet.com

Brainly.co.in

Blackboard.com

Quizizz.com

Udemy.com

Brainly.in

Scribd.com

6.Photography से पैसे कमाए

दोस्तों फोटो खींचना किसे पसंद नहीं है आप जहां भी जाते हैं मतलब टूरिस्ट में जहां आपको हर कोई फोटो खींचते दिखाई देते ही होंगे।

और शादी बर्थडे और अन्य फंक्शन में सभी लोग फोटो खींचते या खिंचवाते रहते हैं तो ऐसे में आप वहां पर जाकर अपने स्कूल के अनुसार से फोटो खींचे और वहां पर अपना नाम बनाइए जिससे आप उसके बदले आपको पैसे दिए जाएंगे फोटोग्राफी भी एक बहुत बड़ा इंडस्ट्री है। 

जहां पर बहुत बड़े बड़े लेवल का कंपनी है जो सिर्फ फोटोग्राफी पर काम करते हैं तो दोस्तों यहां पर भी आप अपने बाद में इसी स्किल को लेकर अपना इसमें कैसे बना सकते हैं दोस्तों यदि आप सिर्फ इस पर पढ़ाई करते समय इससे पैसा कमाते हैं तो भी ठीक रहेगा।

7.Affiliate marketing से पैसे कमाए

दोस्तों अब आती है एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जब आप कोई सामान खरीदने के लिए कोई भी प्लेटफार्म पर जाते हैं जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, myntra में तो यह सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट है। 

इन पर लगभग सभी प्रकार के समान रहते हैं जोकि ऑनलाइन शॉपिंग किया जाता है दोस्तों यह सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ज्यादा ज्यादा बिकवाली के लिए एफिलिएट मार्केटिंग किया जाता है दोस्ती यदि आप इन्हीं के के समान को अपने किसी भी प्लेटफार्म देसी की ब्लॉक बनाकर वहां पर अपना Affiliate लिंक दे सकते हैं। 

और यूट्यूब चैनल बनाकर प्रोडक्ट के बारे में रिमूव कर सकते हैं। या अन्य सोशल मीडिया पर आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को Affiliate link माध्यम से बिकवा सकते हैं। 

जिससे उसके बदला कंपनी आपको कमीशन देगी यह कमीशन हर एक sell पर आप को दिया जाता है। दोस्तों मैं आपको छोटे से आपको जानकारी दे देता हूं कि आजकल ज्यादा ज्यादा किसी के प्लेट मार्केटिंग वेबसाइट यह यूट्यूब को देखकर सामान खरीदा जा रहा है। 

और इस के माध्यम से लोग लाखों में पैसा कमा रहा है तो तो तो आप भी पढ़ाई के दौरान अपने थोड़े से समय निकालकर कोई प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

8.Social Media Manager बनकर पैसे कमाए

दोस्तों अब आता है सोशल मीडिया मैनेजर कि दोस्तों आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं आजकल बहुत सारे ऐसे सोशल सेलिब्रिटीज या social influencer है। जिनको अपने सोशल मीडिया मैनेज करने के लिए social media मैनेजर की जरूरत होती है। 

जो उनके सारे पोस्ट उनके अकाउंट वन के वीडियो उनके कमेंट इन सभी को मैनेज करने के लिए होता है तो यहां पर मैं सभी बात आपको बता रहा हूं यह सभी आपके इस skill के ऊपर निर्भर करता है। 

यहां पर आप के जितने अच्छा स्किन रहेगा उतनी ही ज्यादा आप यहां पर पैसा कमा सकते हैं तो इसलिए मैं आपको बार-बार यहां पर तो तो बता रहा हूं कि आप अपने इस skill पर कोई भी इसके हो उन पर ध्यान दीजिए और अच्छे खासे पैसे कमाइए।

9.Online Trading से पैसे कमाए

दोस्तों अब बात करते हैं ऑनलाइन ट्रेडिंग कि यह उन लोगों के लिए है जिनके पास थोड़ा बहुत पैसा है जो अपने पैसे को शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड जैसे मार्केट पर लगाकर पैसा कमा सकते हैं। 

बहुत सारे लोग आजकल क्रिप्टोकरंसी पर पैसा लगाकर पैसा कमा रही है और आप भी Daly  ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं। 

दोस्तों आप लोग कभी न कभी ऐसे सुनते हैं रहते होंगे कि यह व्यक्ति इतनी पैसा लगाकर इतने पैसे कमाने इतने करोड़ कमा लिए लेकिन आप की वीडियो को देखकर उनकी स्ट्रैटेजी को समझकर ही काम करें। तभी आप सक्सेस होंगे लेकिन यहां पर भी आपको इस क्षेत्र की skill की जरूरत होगी।

10.Data Entry job से पैसे कमाए

दोस्तों अब जानते हैं डाटा एंट्री के बारे में दोस्तों आजकल बहुत सारे ऐसी वेबसाइट है। जहां पर आप उन्हें साइट पर डाटा एंट्री करके पैसे कमा सकते हैं। 

यहां पर भी आप अपने अनुसार से काम खोज कर जैसे कि पार्ट टाइम फुल टाइम काम करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन दोस्तों आपको याद रखना चाहिए कि यहां पर बहुत ज्यादा froud होता है। 

तो आपको अच्छे से उसे परक कर  करें वहां पर काम करिए तभी आप अपना money Earn कर सकते हैं। इस काम को भी आप पढ़ाई करते करते हैं पढ़ाई के दौरान कर सकते हो।

Conclusion 

तो दोस्तों यह रहा पढ़ाई के दौरान पैसा कमाने के 10 तरीके दोस्तों मैं यहां पर जो भी आपको तरीके बताया हूं वह सभी आपकी स्क्रीन के ऊपर निर्भर करता है।

दोस्तों बार-बार मैं अपने दिल की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि यहां पर आपको आपके skill के अनुसार ही पैसे देते हैं। तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको यह जानकारी दिया हूं कि आप पढ़ाई करते-करते भी पैसे कमा सकते हैं। 

यदि मेरे आर्टिकल के माध्यम से आपको अच्छा लगा होगा और आप कौन सा काम करना पसंद करते हैं? तो आप कमेंट करके जरूर बताएं इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

 Also read 👇 

1.जिओ 5G मोबाइल कब लांच होगा?

2. भारत देश में 12000 से कम चीनी मोबाइल फोन मोबाइल होने की संभावना है!

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad