ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए 5 best payment application 

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए 5 best payment application 

आज के समय में भारत देश में और अन्य विदेशों में इंटरनेट के यूज़र बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। भारत देश में 2020 तक 749 मिलीयन यूज़र था जिसमें काम 744 इंटरनेट यूजर्स सिर्फ मोबाइल से इंटरनेट एक्सेस करते थे। 

और यही आंकड़ा 2040 तक 1.5 बिलीयन इंटरनेट यूजर्स बन सकता है। तो दोस्तों आप समझ सकते हैं। कि आज से कुछ समय पहले इंटरनेट के उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बहुत ही कम था। 

लेकिन जब से 4G Network है, तब से इंटरनेट को सभी जगह अपने-अपने अनुसार से उपयोग किया जा रहा है। तो ऐसे में बैंकों के क्षेत्र में पैसे के आदान प्रदान करने के तरीके में भी वृद्धि हुई। 

जिससे अलग-अलग एप्लीकेशन विकसित करके हर देश में अपनी अलग अलग एप्लीकेशन बनाए रखे हैं। 

और उससे ही देश के नियम के अनुसार उपयोग किया जा रहा है। तो दोस्तों चलिए आज जानेंगे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को पेमेंट भेजने के लिए 5 सबसे अच्छा एप्लीकेशन का नाम जानेंगे। जिससे आप उपयोग करके अपने पैसे भेज में लगने वाले समय को बचा सकेंगे।

ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन क्या होते हैं?

ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन एक प्रकार का एप्लीकेशन होता है। जिसमें आपके डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इनफार्मेशन स्टोर रहता है। जिसके माध्यम से आप कहीं पर भी समान और सर्विस लेने के लिए इंटरनेट के माध्यम से without physical money के पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर को पैसे भेज सकते हैं। आज के दौर पर डिजिटल पेमेंट बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। 

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए 5 best payment application

चलिए दोस्तों पांच सबसे बढ़िया ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन के बारे में जान लेते हैं जिसे आप अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

1.Gpay payment application 

           

    Image: Google pay 

Google pay application यह गूगल कंपनी का पेमेंट एप्लीकेशन है गूगल सर्च इंजन को आप सभी लोग जानते ही होंगे कि यह कितने बड़ा कंपनी है। जो एक अमेरिकन कंपनी है। 

यह एप्लीकेशन यूपीआई पर आधारित है। इसका संचालन भारत सरकार के एनपीसीआई (NPCI)  करता है। शुरुआती दौर में गूगल pay का नाम Google Tez था। 

गूगल pay को सन 26 मई 2011 को लॉन्च किया गया था। gpay में आपको हाई लेवल का सिक्योरिटी मिलता है। जिससे आपका फ्रॉड होने का चांस ना के बराबर होता है। 

इसे भी 👇 पढे:

जानिए 10 बेहतरीन तरीके: बाइक की माइलेज कैसे बढ़ाए?

गूगल pay एक सिंपल और सिक्योर एप्लीकेशन है। लेकिन गूगल pay पर एक दिक्कत है। दिक्कत यह है कि इसमें आपको कोई वायलेट नहीं मिलता है। जो भी पैसे आप किसी को भेजते हैं तो आपका पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट से कटेगा।

2.Phonepe payment application 


         Image: Phonepe Apps 

Phonepe एप्लीकेशन यह भारत की बेंगलुरु पर मेन ऑफिस स्थित है फोन पर कंपनी का निर्माण भारत के तीन व्यक्ति समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर मिलकर बनाया था। 

जिसे अगस्त 2016 से यूपीआई का उपयोग करके इस phonepe को चलाया जा रहा है। इसका यूजर इंटरफेस सिंपल और सिक्योर होता है।

फोन पर एप्लीकेशन कभी सिक्योरिटी बहुत ही अच्छा होता है इसमें भी फ्रॉड नहीं होता है और इसमें आपको डिजिटल वॉलेट मिलेगा। जिसमें आप अलग से पैसा रख सकते हैं जो सीधे बैंक से कनेक्ट नहीं रहता है इसे आप कहीं पर भी उपयोग कर सकते हैं।

3.paytm payment application 


             ImagePaytm Apps

पेटीएम भी एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय नोएडा पर स्थित है। इस कंपनी की शुरुआत 2010 में किया गया था उस समय यह कंपनी बिजली बिल और डीटीएच रिचार्ज का रिचार्ज किया करता था। 

लेकिन कुछ समय बाद या कंपनी ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को देखते हुए अपना खुद का यूपीआई को यूज करके पेटीएम पेमेंट एप्लीकेशन बना लिया तब से आज तक पेटीएम खोलो कर रहे हैं। 

इसमें भी आपको एक पेटीएम वॉलेट मिलता है। और उसका यूजर इंटरफेस आसान और सिंपल होता है। लेकिन इसका डाटा कई बार लिख होने का सूचना मिल चुका है। 

ऐसे में इस एप्लीकेशन का सिक्योरिटी उन दोनों एप्लीकेशन के मुकाबले थोड़ा कम है लेकिन फिर भी यह सिक्योर पेमेंट एप्लीकेशन है इतने भी आप टिकट बुक कर सकते हैं।

4.Bhim payment application 


           Image: BHIM Apps 

दोस्तों भीम एप्लीकेशन यह है कोई निजी एप्लीकेशन नहीं है भारतीय सरकार का एक एप्लीकेशन है। इसे जब यूपीआई बनाया था तब इसका निर्माण किया गया था। ताकि डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिल सके इसमें भी आप बैंक अकाउंट जोड़कर एक बैंक से दूसरे बैंक पर पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का निर्माण 30 दिसंबर 2016 को किया गया था।

5.Amazon payment application 

      Image: Amazon Pay application 

Amazon payment application Amazon e-कॉमर्स कंपनी का पेमेंट एप्लीकेशन है। जिसे 2016 में लॉन्च किया गया था के माध्यम से आप मोबाइल रिचार्ज बिजली बिल गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। 

इसमें भी आपको एक पेमेंट रखने के लिए इवोजन वायलेट मिलता है जिसे आप किसी भी सर्विस या गुड्स के लिए उपयोग कर सकते हैं इसका सिक्योरिटी भी हाई लेवल का होता है।

 👉 शरीर का आलस्य कैसे दूर करें?





Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad