लाइनमैन कैसे बने? जानिए लाइनमैन के सैलरी और क्वालिफिकेशन कैसे होते हैं?


लाइनमैन कैसे बने

आज कल के समय में कई लोग सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। तो कई लोग प्राइवेट नौकरी पाना चाहता है। ताकि अच्छे खासे पैसे कमा कर अपना जीवन को अच्छे व्यतीत कर सकें। 

दोस्तों आज हम सरकारी नौकरी में से एक नौकरी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जिससे आप करके एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों मैं आपको जिस नौकरी के बारे में बात कर रहा हूं। 

वह नौकरी लाइनमैन का है। जो खंभा का तार टूट जाता है या कहीं पर लाइन बिछाया जाता है। तो वहां पर लाइनमैन को बुलाकर इस काम को कराया जाता है। दोस्तों यदि आप भी एक लाइनमैन बनना चाहते हैं? 

यदि हां तो मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लाइनमैन कैसे बने हैं? और लाइनमैन किसे कहते हैं? और इनके सैलरी कितना मिलता है? और यह किस प्रकार के काम करते हैं? 
और इस नौकरी को करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए? इन तमाम सवाल के जवाब इस आर्टिकल पर आपको बिंदु बाई बिंदु करके दिया जाएगा।

लाइनमैन किसे कहते हैं?

दोस्तों लाइनमैन को ग्राउंड मैन कहते हैं। लाइनमैन का कार्य ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन दोनों तरफ की लाइनों पर काम करना होता है। और उनके तारों और केबल की देखरेख लाइनमैन की होती है। जब लाइनमैन का पोस्ट जहां पर पोस्टेड रहता है। 

और उनको जितने एरिया को सौंपा गया होता है उतनी एरिया का देखरेख करना होता है। ज्यादातर टू खंभे के तार बरसात में टूटते रहते हैं। तो इन्हीं के मरम्मत करते रहते हैं और जहां पर लाइन नहीं गया होता है। 

जैसे कि गांव में या कहीं खेतों में ट्यूबवेल के लिए लाइन पहुंचाना होता है तो वहां पर लाइन पहुंचाने का काम करता है।

Lineman के लिए Qualification क्या क्या है?

दोस्तों अब लाइनमैन का क्वालिफिकेशन को जान लेते हैं तो दोस्तो लाइनमैन का क्वालिफिकेशन के लिए कोई भी कैंडिडेट को दसवीं क्लास में मैथ और साइंस विषय लेकर पढ़ाई क्या हुआ और उसका रिजल्ट की जरूरत होती है। 

दोस्तों इस लाइन में बनने के लिए कभी-कभी गवर्नमेंट आईटीआई के इलेक्ट्रीशियन ग्रेड क्या हुआ क्वालिफिकेशन मांगता है।

लाइनमैन के लिए आयु सीमा कितनी है

दोस्तों को सभी लोग करी के लिए एक सीमित सीमा आयु होती है उसी तरह लाइनमैन विभाग में भी कैंडिडेटओं का आयु सीमा होती है इसमें आयु सीमा 18 से लेकर 32 साल होती है जिसमें ओबीसी के लिए 3 साल छूट होती है इससे और एसटी के लिए 5 साल की छूट होती है

लाइनमैन को कितनी सैलरी मिलती है

लाइनमैन का सैलरी 25000 से लेकर 35000 के बीच में इसका सैलरी होता है। यदि आप और पढ़ाई करके इसी फील्ड में एग्जाम दिला कर नौकरी करते हैं। तो आपका सैलरी उस पोस्ट के के ऊपर निर्भर करता है। जिसमें आपको इससे ज्यादा सैलरी मिलेगा।

लाइनमैन के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या-क्या है?

दोस्तों जैसे कि दूसरे फील्ड में सिलेक्शन होता है वैसे ही इसमें भी सिलेक्शन प्रोसेस होता है यह सबसे पहले आपको एक लिखित परीक्षा देनी होती है जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है। ज्यादातर राज्य में सिलेक्शन प्रोसेस तो यही रहता है।

लाइनमैन का सिलेबस क्या है?

लेकिन कुछ राज्य में एक लिखित परीक्षा को दो भागों में डिवाइड करके जाता है। जिसमें एक भाग में CCC level के कंप्यूटर संबंधित प्रश्न पूछा जाता है। और लिखित परीक्षा होती है। 

लिखित परीक्षा में रिजनिंग, मैथमेटिक्स, साइंस, इंग्लिश या हिंदी से संबंधित मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाते हैं। जोकि दसवीं क्लास के level के होते हैं। और इस परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेट को कम से कम 33 परसेंट नंबर लाने होते हैं। 

Lineman Document Verification कैसा होता है?

जिसके बाद उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाते हैं। जिसमें कैंडिडेट को

10th Marksheet 

Other Marksheet 

Aadhar Card 

4 photo 

Admit card 

इन सभी चीजों को लेकर बुलाया जाता है।

Lineman Job vacancy 

लाइनमैन किस जॉब वैकेंसी के लिए अलग-अलग राजीव के द्वारा अलग-अलग तरह से निकालते रहते हैं यह जाने के लिए आप अपने राज्य की बिजली विभाग की पोर्टल पर जाकर कितने पोस्ट निकले हैं। 

और कौन-कौन से पोस्ट के लिए वैकेंसी निकली है जिसे भी जानकारी उस राज्य के लाइनमैन पोर्टल पर होती है जिसे आप कहीं पर जाकर मोबाइल से या कंप्यूटर दुकान पर कंप्यूटर से देख सकते हैं। 

दोस्तों इस फोटो में जाने के लिए आप गूगल पर या कुछ और सर्च इंजन पर अपने राज्य के नाम और बिजली विभाग के नाम लिख सकते हैं जिसके बाद सबसे पहले यह पहले पोजीशन पर वह पोर्टल आ जाएगा। 

उस पर क्लिक करके आप उस portal पर जाकर जो जो जो डॉक्यूमेंट मांगे हैं। उसे बाहर कर आप अप्लाई कर सकते हैं। तो दोस्तों अब इस तरह से लाइनमैन की जॉब के लिए एप्लीकेशन भर सकते हैं

Lineman Application fees

दोस्तों इस फॉर्म को भरने के लिए कुछ एप्लीकेशन फिश होती है तो दोस्तों लाइनमैन में एप्लीकेशन कॉफी 500 से 1000 के बीच में होता है जिसमें

General/OBC के लिए ₹1000

ST और SC के लिए ₹700 होता है। 

Conclusion 


दोस्तों लाइनमैन किसे कहते हैं? और लाइन में जॉब कैसे पा सकते हैं? और लाइनमैन परीक्षा कैसे दिलाया जाता है? Lineman  की फीस कितना होता है? और इस तरह से और सभी जानकारियों को मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से दिया हूं। 

तो दोस्तों मेरे द्वारा बताया हुआ इस पोस्ट पर जानकारी यदि आपका कुछ सहायता हुआ होगा। तो आप कमेंट करके जरूर बताएं और आपका कुछ और डाउट होगा तो आप कमेंट बॉक्स पर लिख कर बता सकते हैं। 

मैं उसका रिप्लाई 100 परसेंट दूंगा। तो दोस्तों इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad