Laptop kya hai? - जानिए लैपटॉप के फायदे क्या क्या है?


दोस्तों आपने लैपटॉप का नाम जरूर सुना होगा? या किसी के लैपटॉप को देखा होगा? या आप नए नए नए लैपटॉप लिया होगा? तो दोस्तों मैं जानता हूं कि ऐसे में आपको पता नहीं होगा। 

कि laptop kya hai? और इसके कई सारे कॉम्पोनेंट और इसके चलाने की तरीका को आप जानना चाहते हैं।

इसीलिए आप इंटरनेट पर गूगल गूगल में laptop kya hai? या लैपटॉप के बारे में कुछ आर्टिकल खोज रहे हैं। तो दोस्तों आप सही जगह पर हैं। 

मैं आपको laptop kya hai? और laptop से जुड़ी जानकारी को शेयर करूंगा तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना लगाते हुए सबसे पहले लैपटॉप क्या है? के बारे में जान लेते हैं।

Laptop kya hai? 

Laptop एक तरह का एक पर्सनल कंप्यूटर होता है।  जिसे आप मोबाइल की तरह कहीं पर भी ले जाकर उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, या अन्य सार्वजनिक स्थान पर ले जाकर लैपटॉप पर काम कर सकते हैं। 

लैपटॉप को आप चार्जर के माध्यम से AC  पावर से या बैटरी से चला सकते हैं। इसे आपका नोटबुक की तरह fold कर सकते हैं। 

एक लैपटॉप में उतना ही components होते हैं। जितना एक desktop computer में होते हैं। 

जैसे कि display, keyboard,speaker, pointing device जैसे कि touchpad जिसे trackpad या pointing stick के नाम से जाना जाता है। दोस्तों पहले के समय में लैपटॉप को notebook computer  के नाम से जाना जाता था।

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि आजकल की मॉडर्न लैपटॉप पर webcam और mic जैसे pre-installed डिवाइस होकर आते हैं।

Laptop Ka Full Form

दोस्तों लैपटॉप का फुल फॉर्म आपकी जानकारी के लिए बता बता दूं की laptop Full Form Lightweight Analytical Platform Total Optimized Power होता है।

Laptop का इतिहास क्या है?

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि लैपटॉप को सबसे पहले dynabook के नाम से जाना जाता था। सबसे पहले dynabook का आविष्कार Alan Kay ने सन 1968 में किया था। इसे tablet pc भी कहा जाता था। 

क्योंकि यह बहुत ही फ्लैट अकार का था। इसे बच्चों के लिए बनाया गया था ताकि बच्चे इसके माध्यम से इंटरनेट सर्प कर सके और डिजिटल मीडिया को चला सके। 

इसका उस समय खासतौर पर मिलिट्री के लिए ज्यादा यूज किया जा सकता है क्योंकि वह लोग लैपटॉप के माध्यम से डॉक्यूमेंटेशन ऑपरेशन किया जाता था।

सबसे पहले पोर्टेबल कंप्यूटर 1976 में xerox Parc  कंप्यूटर कॉरपोरेशन ने बनाया था। जिसे Xerox Note Taker के नाम से जाना जाता था क्योंकि इसमें बहुत सारे टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बनाया गया था। फिर उसके बाद धीरे-धीरे लैपटॉप के टेक्नोलॉजी में बदलाव आना शुरू हो गया।

लैपटॉप के क्या-क्या फायदे हैं?

Portable 

लैपटॉप का मेन फायदा कि लैपटॉप एक पोर्टेबल कंप्यूटर होता है। तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहा portable का मतलब लैपटॉप के वजन में हल्का, साइज में छोटा यह portable का अर्थ होता है। इस इंडस्ट्री में कई प्रकार के portable  डिवाइस होते हैं। यह उनके काम करने के आधार पर अलग-अलग पोर्टेबल डिवाइस होते हैं। उम्मीद करता हूं कि आपको पोर्टेबल का अर्थ समझ आ गया होगा।

Instant Result

लैपटॉप कंप्यूटर बहुत ही जल्दी काम कर देता है लैपटॉप कंप्यूटर में जैसे ही यूजर अपने इनपुट data को देता है। उसके बाद बहुत ही जल्दी लैपटॉप कंप्यूटर आउटपुट डाटा प्रोसेसिंग करके दे देते हैं। क्योंकि इसमें fast प्रोसेसिंग यूनिट लगा होता है।

Lightweight

अब आता है लैपटॉप का तीसरा फायदा लैपटॉप का weight बहुत ही light होता है। जिससे किसी भी उम्र का व्यक्ति इसे उठाकर कहीं पर भी ले जाकर यूज़ कर सकता है। दोस्तों उम्मीद करता हूं। कि आपको Lightweight का अर्थ समझ आ रहा होगा।

Internet Access

लैपटॉप में wifi  के मदद से आसानी से इंटरनेट serf कर सकते हैं। दोस्तों यहां पर वाईफाई का मतलब wireless fidelity होता है। इसका मतलब है कि आप बिना केबल के इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं।

आजकल तो स्कूल, कॉलेज, campus और अन्य सरकारी जगहों पर wifi लगा रहता है। जिसका  आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।

Small In Size

लैपटॉप का और फायदा desktop कंप्यूटर के मुकाबले में बहुत ही छोटे आकार का होता है। जिसे आप कहीं पर भी आसानी से उठाकर ले जा सकते हैं।

Battery Backup

लैपटॉप में अलग से आपको UPS की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि इसमें पहले से ही बैटरी इंस्टाल होकर कंपनी के द्वारा आते हैं। जबकि डेस्कटॉप कंप्यूटर पर अलग से आपको UPS बैटरी की जरूरत पड़ती है। अगर electricity चली जाती है। 

तो आप उस के माध्यम से आधा -1 घंटे तक आप computer को चला सकते हैं। लेकिन दोस्तों आजकल की जितने भी लैपटॉप आ रहे हैं। उन सभी में अच्छे खासे बैकअप वाले बैटरी आ रहे हैं इस कारण से आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Finished Product

दोस्तों लैपटॉप में कोई भी अलग से आपको peripheral डिवाइस को जोड़ने की जरूरत नहीं होती है।  जैसे कि आप कंप्यूटर पर सभी अलग-अलग peripheral डिवाइस को जोड़ते हैं।  

लेकिन इसमें आप जैसे कि कीबोर्ड, मॉनिटर, माउस, स्पीकर, माइक, इत्यादि इन सभी पेरीफेरल डिवाइस को आप को जोड़ने की जरूरत नहीं होती है। यह सभी कंपनी के द्वारा लैपटॉप में inbuilt आता है। 

Offline Operations

लैपटॉप में और दूसरा बड़ा फायदा है कि आप बहुत सारे Offline ऑपरेशन कंप्यूटर पर कर सकते हैं। दोस्तों यहां पर ऑफलाइन ऑपरेशन मतलब कि आप लैपटॉप पर बिना इंटरनेट के काम कर सकते हैं। 

लैपटॉप पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर होते हैं जिस पर आप बिना इंटरनेट के काम कर सकते हैं जैसे की फोटो वीडियो एडिट करना, डाउनलोड किए हुए फिल्म देखना, ऑफिस के काम जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर को आप बिना इंटरनेट के यूज कर सकते हैं और आप ऑफलाइन गेम खेल सकते हैं।

No cables & Cords

Laptop कंप्यूटर में और बहुत सारे फायदे हैं। जैसे कि लैपटॉप पर केबल और कार्ड्स नहीं होते हैं। जबकि डेक्सटॉप कंप्यूटर पर यह सभी cable और कार्ड्स होते हैं। जिन्हें हाथ से लगाना पड़ता है। 

लेकिन लैपटॉप पर ऐसा नहीं होता है। यह पहले से ही कंपनी के द्वारा लगा हुआ आता है। जैसे कि आप मॉनिटर की तार, माउस की तार, कीबोर्ड की तार, इन सभी को डेक्सटॉप कंप्यूटर पर जोड़ने की जरूरत पड़ती है। जबकि laptop पर ऐसा नहीं होता है।

लैपटॉप के क्या क्या नुकसान है?

तो दोस्तों आपको आपको यहां पर बहुत सारे लैपटॉप के नुकसान को बताया गया। जिसे आप देखकर जान सकते हैं।

Durability 

लैपटॉप की durability कम होती है। यदि आप ज्यादा समय तक लैपटॉप को यूज करते हैं तो लैपटॉप गर्म हो जाती है। लैपटॉप कंप्यूटर के मुकाबले जल्दी heat करने लगती है। 

यही कारण है कि लैपटॉप के durability कम है। और लैपटॉप के overheating के कारण लैपटॉप damage भी हो सकता है।

Sensitivity

लैपटॉप कंप्यूटर की बॉडी desktop कंप्यूटर के मुकाबले बहुत ही नाजुक होते हैं। इसीलिए थोड़े से धक्का होने के कारण लैपटॉप कंप्यूटर जल्दी डैमेज हो जाता है। 

जबकि डेक्सटॉप कंप्यूटर की बॉडी जैसे कि कीबोर्ड मॉनिटर सीपीयू यह मजबूत होते हैं।

Higher Cost

Laptop computer डेक्सटॉप कंप्यूटर के मुकाबले ज्यादा कॉस्ट होता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग लैपटॉप computer afford नहीं कर सकते हैं। 

इसीलिए ज्यादातर लोग डेक्सटॉप कंप्यूटर को यूज करते हैं यह काफी सस्ते होते हैं। इसके अलग-अलग पार्ट को अलग-अलग जगह से खरीद कर खुद से डेक्सटॉप कंप्यूटर set कर सकते हैं।

Health Issues

दोस्तों यदि आप लैपटॉप को अपने गोद पर ज्यादा समय तक यूज कर रहे। जिससे आपके शरीर पर बुरा प्रभाव आना शुरू हो जाएगा। और आपका शरीर पर कई तरह के pain होना शुरू हो जाएगा। 

और बहुत सारे आपके शरीर पर बीमारी होना शुरू हो जाएगा।

Frequently Updates

लैपटॉप पर समय-समय पर सॉफ्टवेयर और ड्राइवर को अपडेट करना जरूरी होता है। यही लैपटॉप का डिसएडवांटेज का कारण है। कि यदि आप लैपटॉप के सॉफ्टवेयर और ड्राइवर को समय पर अपडेट नहीं करते हैं। तो आपका कंप्यूटर properly work नहीं करेगा।

लैपटॉप  क्या क्या काम होता है?

Home

लैपटॉप को आप घर में घर के सामान के लिए आप यूज कर सकते हैं जैसे की बहुत सर समान होते हैं। घर में जैसे कि kitchen groceries, kitchen utensils, 

और home decoration  इन सभी चीजों को आप लैपटॉप में यह e-commerce से वेबसाइट से आप आसानी से ऑनलाइन खरीद करके घर में ला सकते हैं। 

यदि आप घर पर अकेले हैं तो आप को अकेले रहना बोरिंग लगता है। तो आप लैपटॉप के माध्यम से घर पर मूवी देख सकती हैं। 

या गाना सुन सकते है। इसके लिए कुछ एप्लीकेशन है। जैसे कि यूट्यूब और दूसरे वेबसाइट है। जिन पर आप देख सकते हैं।

Banking services

दोस्तों यदि आपके पास लैपटॉप कंप्यूटर है। तो आप इंटरनेट बैंकिंग चला सकते हैं। जिसके माध्यम से आप किसी को पैसा भेज सकते हैं। और उनके द्वारा भेजे हुए पैसे को आप रिसीव कर सकते हैं। और आप बिना बैंक गए अपने बैंक खाता के बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

और आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप आपके मोबाइल के रिचार्ज कर सकते हैं। इलेक्ट्रिसिटी बिल भुगतान कर सकते हैं। और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

Communications

दोस्तों यदि आप कहीं पर रहते है या अकेले घर पर है। और यदि आप को किसी से बात करना है? तो आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर पर बहुत सारे एप्लीकेशन आते हैं। 

जिन्हें इंस्टॉल करके किसी व्यक्ति से आप ऑनलाइन वीडियो कॉल कर सकते हैं। या आप व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन के माध्यम से उनसे चैटिंग कर सकते हैं।

Web Browsing

यदि आपके पास लैपटॉप कंप्यूटर है। तो आप वेब ब्राउज़र करके किसी भी टॉपिक को सर्च करके उसके बारे में कंप्लेंट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपके नॉलेज में बढ़ावा होगा दोस्तों यह आपके लिए लैपटॉप होने का फायदेमंद है।

Education

लैपटॉप आजकल शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। ऐसा लगता है कि 21वीं सदी का शिक्षा का एक भाग है। laptop के माध्यम से एक टीचर हजारों लाखों बच्चों को पढ़ा सकता है। 

जबकि ऑफलाइन पढ़ाना लगभग असंभव है। आजकल एजुकेशन के क्षेत्र में लैपटॉप का उपयोग जैसे कि ऑनलाइन फॉर्म भरना, ऑनलाइन एग्जाम कराना, इत्यादि आजकल सामान्य से बात हो गई है।

Hospital

आजकल लैपटॉप का उपयोग के चित्र में बहुत ज्यादा किया जा रहा है हॉस्पिटल के हर एक मेडिसिन के रिकॉर्ड को लैपटॉप में manage किया जाता है और हॉस्पिटल के सभी मरीज को भी लैपटॉप के माध्यम से मॉनिटरिंग के जाता है।

Business

आजकल के लगभग ञभसभी बिजनेसमैन लैपटॉप का उपयोग किया जा रहे हैं। बिजनेसमैन को लैपटॉप के माध्यम से कस्टमर को मैनेज करना बहुत ही आसान हो जाता है। बिजनेस में लैपटॉप का उपयोग करता है। 

तो उनको बहुत सारा time बच जाता है। और लैपटॉप के माध्यम से ही बिजनेसमैन अपने कंपनी के सभी कर्मचारियों से ऑनलाइन मीटिंग अटेंड कर सकता है और सभी को एक जगह बुलाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस तरह से बिजनेस के क्षेत्र में लैपटॉप काफी अच्छा साबित हुआ है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad