बाइक बाइक की साइलेंसर (मफलर) से धुआं क्यों देती है?

आजकल लगभग सभी के पास मोटरसाइकिल हैं एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए तो दोस्तों आप भी उसी में से एक ही हो और आपके पास भी एक मोटरसाइकिल होगा?

Why does Bike exhaust smoke

लेकिन दोस्तों गाड़ी जैसे-जैसे पुराना होते जाता है वैसे वैसे उसका अलग-अलग भाग को बदलवा जरूरी हो जाता है और उसमें अलग तरह की बहुत सारी समस्या आ जाती है।

दोस्तों उसी में से एक समस्या है की बाइक से धुआं क्यों निकलती है? इस तरह की सवाल कमेंट बॉक्स में कई बार पूछा गया है तो दोस्तों मैं आपको इसी सवाल के बारे में जानकारी देने वाला हूं। 

दोस्तों आप के भी गाड़ी में इस तरह की प्रॉब्लम है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिए आपका समस्या का समाधान हो जाएगा।

बाइक की साइलेंसर से धुआं क्यों निकलती है?

दोस्तों जब भी आप गाड़ी चलाते समय देखा ही होगा की आपके गाड़ी या दूसरे के गाड़ी से कई प्रकार के धुआं जैसे कि सफेद, नीली, ग्रे और काला कलर की धुआं निकलती है।

तो दोस्तों इसी के वजह हो मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि गाड़ी के कौन से पार्ट खराब हो जाने से यह दुआ निकलती है।

1. जब आप अपने गाड़ी को एक्सीलेटर दे रहे हो तो अब आपकी गाड़ी के पीछे से मफलर से धुआं निकल रही है तो सबसे पहले आपको दो चीजें चेक करना है, पहला इंजन ऑयल का लेवल या मोबिल का लेवल

जिसमें आपको कम दिखाई दे तो आप समझ जाना कि पेट्रोल के साथ मिक्सिंग हो रहा है। और दूसरा चेक करना है कूलैंड का लेवल जो बहुत से गाड़ियों में गाड़ी को ठंडा करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यदि आपको कूलैंड का लेवल कम दिखाई दे तो उसके बाद यह चेक करना कि कूलैंड कहीं से लिक तो नहीं हो रहा है।

यदि यह भी नहीं हो रहा है तो आप समझ जाना की कूलैंड कंबशन (combustion)चेंबर में आ गई है।

जब सिलेंडर हेड और सिलेंडर ब्लॉक आपस में सीड होता है। और सिलेंडर हेड का गास्केट फट जाए तो इस कारण से भी कूलैंड या वॉटर इंजन के अंदर आ जाता है।

2. कई बार बहुत ज्यादा चलने की वजह से हेड कहीं से न कहीं से crack हो जाता है और leakage हो जाता है और इसकी वजह से भी मफलर से धुआं निकलती है।

3. यदि हमारे valve सही ढंग से काम ना करें या इसके आसपास से लीकेज हो जाए तो इसके वजह से कूलैंड चला जाएगा इसकी वजह से उस समय ज्यादातर आपको सफेद धुआं दिखाई देगा। 

तो दोस्तों यह सभी सिलेंडर हेड की वजह से समस्या आती है। तो सबसे पहले आपको सिलेंडर हेड को देखना होगा तभी आपका समस्या समझेगा।

4. जब इंजन के अंदर हवा और पेट्रोल के मिश्रण सही से ना हो तो या इंजन में ज्यादा पेट्रोल आ जाए और ज्यादा पेट्रोल जल जाए। 

तो इस कारण से आपके गाड़ी के साइलेंसर से ब्लू कलर या ब्लैक कलर का धुआं दिखाई देगा। और आपके पेट्रोल तब ज्यादा आता है जब हवा पाइप(air pipe) में कुछ चीजें जाम हो जाता है।

आपके कार्बोरेटर के सेटिंग सही ढंग से ना हो तो ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल आएगा तो ज्यादा जलेगा जिससे आपको साइलेंसर में काला धुआं दिखाई देगा।

5. यदि आपका बाइक FI बाइक होगा इसका मतलब फ्यूल इंजेक्टर बाइक जिसमें इंजेक्टर सही ढंग से काम नहीं कर रहा होगा

जा fuel का लाइन किसी कारण से क्लॉक हो जाए तो भी इस कारण से आपको ब्लैक धुआं दिखाई देगा

6. यदि आप के गाड़ी के इंजन के पिस्टन के रिंग खराब हो जाए और इंजन के सीलिंग सही ढंग से काम ना करें तो मोबिल मतलब ऑयल कोर से होते हुए जहां पर पेट्रोल और हवा का मिश्रण जलता है।

वहां पर मोबिल पहुंच जाए तो भी ब्लैक या ब्लू कलर का धुआं आपके गाड़ी के सलेनसर से दिखाई देता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad