जानिए 7 तरीके की कैसे दूसरों से अपने respect और value कराएं?


7ways to make people like you






दोस्तों जब एक भिखारी एक केक की दुकान पर जाता है और उस दुकान से केक खरीदता है लेकिन वहां पर बैठे कस्टमर अपने नाश्ता खा रहे होते हैं। 

उन लोगों को बहुत ही ज्यादा उस भिखारी के शरीर से बदबू आ रही होती है। भिखारी सीधे उनसे जाकर केक खरीदता है। 

और बाहर चला जाता है लेकिन एक लड़का पूछता है। कि उस भिखारी को पैसा लेकर उसे एक केक दिया। आप उसे फ्री में भी तो केक दे सकते थे। 

तब उस दुकान के मालिक ने कहा कि बेटे पहले मैं भी उस भिखारी को फ्री में केक दे देता था लेकिन उसने कहा कि मुझे फ्री में कुछ भी चीज नहीं लेना है। 

आपसे मैं पैसा देकर ही आपसे खरीदूंगा और अपने बेटे को गिफ्ट करूंगा उस दिन का बात मुझे दिल पर लग गई थी तब से मैं उसका बेज्जती नहीं करता हूं और उनसे पैसे लेकर केक देता हूं और उनका इज्जत करता हूं। 

तो दोस्तों आप इस कहानी से जान गए होंगे आप कैसे म किसी का इज्जत करना चाहिए।

बहुत से लोग किसी आदमी का सामने में बहुत इज्जत करता है और उनका मीठी मीठी बात उनके सामने करता है लेकिन जब वह व्यक्ति नहीं होता है तब उनके पीठ पीछे बहुत कड़ी कड़वी बात और 

उनकी बुराई करते रहते हैं तो दोस्तों इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप इसे इस्तेमाल कर के लोगों से हमेशा अपनी वैल्यू और रिस्पेक्ट करा सकते हैं।

7 तरीके जिनसे आप लोगों से अपनी रिस्पेक्ट और वैल्यू करा सकते हैं

जब मैं आपको 7 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप लोगों से अपने रिस्पेक्ट करा सकते हैं तो दोस्तों वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं जिससे आप respect करा सकते हैं लेकिन मैं आपको कुछ इंपॉर्टेंट तरीके बताऊंगा जिससे आप लोगों से सम्मान पा सकते हो चलो दोस्तो ज्यादा टाइम वेस्ट नहीं करते हैं।

1.सभी को बोलने देने के बाद अंत में बोले

दोस्तों आप नेलसन मंडेला को जानते ही होंगे ऐसा कोई इंसान नहीं है जो उसे नहीं जानता होगा पूरी दुनिया में वह एक ऐसा मात्र लीडर है जिसे सभी लोग पसंद करते हैं। 

और उनका सभी इज्जत करते हैं जबकि बहुत से लीडर है जिन्हें उनके विपक्ष के लीडर इज्जत नहीं करते हैं और उनके बुराइयां करते रहते हैं लेकिन नेलसन मंडेला को सभी लोग इज्जत करते हैं 

एक इंटरव्यू में एक न्यूज़ एंकर ने उनसे पूछा कि आपको पूरी दुनिया में सभी लोग एक महान लीडर के रूप में मानते हैं तो आप में इतना लीडर क्वालिटी कैसे विकसित हुई। तब नेशनल मंडेला ने कहां की हम लोग ट्राईबल मीटिंग में जाते थे। 

और उसका पिताजी ट्राइबल संगठन का मुख्य था जब वहां पर नेल्सन मंडेला और उसके पिताजी की मीटिंग करने जाता था तो सभी लोग एक सरकल बना कर मीटिंग करते थे  

और उसके पिताजी सभी लोग बोलने के बाद अंत में अपनी बात को रखते थे जिससे सभी लोग उसके बाद को ध्यान से सुनते थे और मानते हुए थे

दोस्तो आज के समय में बोलना तो सभी जानते हैं और हमें बचपन में भी बहुत ही ज्यादा बोलना सिखाए हैं कैसे स्पीच दे? और कैसे debate करें? यह बहुत सारे सिखा है लेकिन हमें सुनने की skill नहीं सिखाते हैं।

जो कि आज के दिन में बहुत ज्यादा जरूरी है जो लोग इसमें महारत हो जाते हैं वह लोग जीवन में सक्सेस बहुत जल्दी हो जाते हैं क्योंकि हर जगह कन्वर्सेशन में सुनना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

नेल्सन मंडेला की तरह आपको सभी की बात को ध्यान से सिम का लास्ट में अपना ओपिनियन रखें ताकि आपके बात को वैल्यू करें और आपकी respect करें। 

2.परफेक्ट बनने की कोशिश मत करो

Pratfall effect नाम की एक चीज होती है जिसके अनुसार जो इंसान गलती करता है वह ज्यादा अट्रैक्टिव दिखता है। एक रिसर्चर थे elliot aronson university जिसने सबसे पहले रिसर्च की थी कि कैसे वे रिलेट करते हैं। 

और वे लोग ज्यादा आपकी तरफ अट्रैक्ट हो जाते हैं एक बार यूनिवर्सिटी आफ मिनेसोटा अपनी स्टूडेंट के ऊपर में एक रिसर्च किया था। जितने हैं स्टूडेंट को किस दिया था पर काम करने के लिए जो बच्चा अच्छा परफॉर्म किया था और वे स्टूडेंट लास्ट में कॉफी गिरा कर रहा था। 

उन स्टूडेंट को likablility फैक्टर में ज्यादा रेट किया। और वो स्टूडेंट उस क्विज में अच्छा परफॉर्म किया था लेकिन कोई गलती नहीं किया था। स्टूडेंट को likablility फैक्टर में कोई रेट की किया था। 

आजकल परफेक्ट दिखाने का एक trend चल रहा है कि सोशल मीडिया में अपने आप को बहुत ही ज्यादा perfect करके फोटो वीडियो बनाकर दिखाता है। हां लेकिन कभी-कभी इनको बहुत पसंद करते हैं। 

लेकिन वास्तविकता यह है कि कोई भी इंसान इतना परफेक्ट नहीं होता जितना दिखाता है और यह सभी आदमी जो दिखाते हैं वह नकली होता है।

जो परफेक्ट नहीं दिखाते हैं और भी अपनी गलतियों को भी सभी के सामने खोल कर रखते हैं जो कि एकदम रियल होती है उन्हें ज्यादा लोग relate करते हैं और उन्हें ज्यादा पसंद करते हैं।

3.let your values speak

खुद भी grow होते हुए दूसरों की सोचोगे और दूसरों की बातों को वैल्यू करोगे और और उन्हें रिस्पेक्ट से सम्मान करेंगे तो आपके बातों को सभी लोग वैल्यू करेंगे दोस्तों तो रतन टाटा को आप लोग जानते ही होंगे क्यों कितना महान है।

एक बार इंटरव्यू में रतन टाटा से पूछा था कि नहीं मुकेश अंबानी दुनिया के अमीर आदमी के लिस्ट में आता है जबकि आप उनसे कहीं ज्यादा अमीर हो फिर भी वह लिस्ट में नहीं आते हैं। 

तब रतन टाटा ने वह बात बोला जो दिल को छू लिया उसने बोला कि नहीं मुकेश अंबानी एक बिजनेसमैन है और हम एक इंडस्ट्रियलिस्ट है। 

हम इस देश को एक बेहतर समाज बनाना चाहते हैं सभी को बेसिक खाना-पीना शिक्षा देना चाहते हैं।

इस तरह से आप लोग अपनी जिंदगी में आगे बढ़ते हुए दूसरों के भी सोचोगे तो आपका हेल्प करने के लिए सभी लोग आएंगे और आपका रिस्पेक्ट भी करेगा बजाय उन लोगों के जो सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं।

कि मैं हूं सभी चीज को कब्जा कर लूं उनके बारे में कोई अच्छा नहीं सोचता है दोस्तो आप समझ गए होंगे।

4. किसी को मत कहिए कि वह गलत है

यदि कोई व्यक्ति गलत काम किया है तो वह अपने आप को कभी गलत नहीं समझेगा तो आप किसी को भी सीधे गलत मत कहिए क्योंकि कि किसी को भी अपने बारे में गलत सुनना अच्छा नहीं लगता है। 

दोस्त एक बार हुआ था कि एक बहुत बड़ा गैंगस्टर जिसने कई लोग की जान ले ली थी फिर भी उसने मानने को तैयार नहीं था कि मैं इतनी बड़ी गलती किया हूं उसने फिर भी कह रहा था कि मैं लोगों की भलाई किया हूं।

तो दोस्तों आप अंदाजा लगा सकते हो कि वह इतना बड़ा आदमी अपनी गलती को मानने को तैयार नहीं है तो आप एक नॉर्मल इंसान से कैसे उम्मीद कर सकते हो। 

यदि आप किसी भी व्यक्ति को सीधे कहते हो कि आप गलत हो तो वह व्यक्ति गलती को मानने को तैयार नहीं होगा और ज्यादा फोर्स करोगे तो आप से लड़ाई करना शुरू कर कर देगा। और आपका रिस्पेक्ट भी नहीं करेगा।

किसी भी व्यक्ति को डायरेक्ट ना कहकर इनडायरेक्ट कहिए जैसे कि कोई बाहर कचरा फेंक रहा है तो इसे आप इन डायरेक्टर तरीके से कर सकते हैं कि मेरे पिताजी हमेशा डस्टबिन में कचरा फेंकता था। इससे वह समझ जाएगा 

तो दोस्तों आप जानते होंगे कि किस तरह से आप को किसी की गलती को जानते हुए भी उसे सीधे जाकर नहीं बोलना चाहिए उन्हें इन डायरेक्टर बोलना चाहिए।

5.your attitude speaks

दोस्तों एटीट्यूड एक ऐसी चीज है जिसे आप लोगों के बीच में बना लेते हैं तो लोग आपकी बहुत ही ज्यादा रिस्पेक्ट करेगी। Nikolas boothman अपने बुक "how to make people like you" में बताता है 

कि एटीट्यूड दो प्रकार की होती है पहला यूज फुल एटीट्यूड और दूसरा यूजलेस एटीट्यूड दोस्तों यदि आप इस बुक को पढ़ना चाहते हैं तो आप ऐमेज़ॉन से खरीद कर पढ़ सकते हैं।

दोस्तों यूज़फुल एटीट्यूट क्या होता है? कि इसमें आप उस चीज पर फोकस करते हैं जिसे आपको करना चाहिए और उस चीज पर कन्वर्सेशन और एक्शन लेते हो। 

इसमें लोगों को पॉजिटिव चीजों के बारे में बात करता है जो खुद अच्छे काम करते हैं और दूसरे को भी अच्छे काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

जबकि यूजलेस एटीट्यूड में नेगेटिव चीज के बारे में बात करता है जिसे जिंदगी में नहीं चाहिए उस चीज के बारे में बात करना जो बॉडी लैंग्वेज से पता चल ही जाता है।

6.Use absense to increase respect and honour 

दोस्तों यदि आप ज्यादा रिस्पेक्ट और वैल्यू करना चाहते हैं लोगों से तो आप लोगों के बीच में बहुत ही कम समय के लिए available रहे जब जरूरत पड़ती है। तभी उनके सामने आए यदि दोस्तों आप लोगों के सामने ज्यादा रहते हैं। 

तो लोग आपका रिस्पेक्ट करना कम कर देगा। तो दोस्तों एक कहावत सुना ही होगा कि "घर की मुर्गी दाल रोटी के बराबर" होती है। 

दोस्तों यदि आप के पास टाइम ही टाइम है फिर भी लोगों से कहते हो कि मेरे पास समय नहीं है आप लोगों को ऐसा कहते हो तो दोस्तों यह भी गलत है यदि आप बार-बार ऐसा करते हो तो लोगों को कभी ना कभी पता चल ही जाएगा

यदि आप झूठ बोलोगे आपके पास समय नहीं नहीं है कह के तो आपको लोग बेरोजगार नल्ला कहते रहेगा और इससे आपका कोई इज्जत नहीं करेगा

आपके पास यदि बहुत सारे काम है और उस काम पर बिजी हैं और उसका थोड़े समय मिलता है जिससे आप लोगों के बीच में रहते हैं। 

तभी लोग आपको समझेंगे कि यह बंदा सच में बिजी रहता है इनकी समय का रिस्पेक्ट करना चाहिए इससे आपका रिस्पेक्ट करेगा

7.Being extremely clear

दोस्तों यदि आपको लोगों के बीच में इज्जत और वैल्यू पाना है तो आपको उनके सामने अपने बात को क्लियर रखना चाहिए और जो भी आप जिस पर विश्वास रखते हो 

उन्हें खुलकर बता देना चाहिए जिन से क्या होता है? कि लोग आपको और अच्छे से समझते हैं और आप से कनेक्ट हो जाते हैं 

और यदि कोई बंदा घुमा फिरा कर कुछ बात रखता है तो उन्हें लोग समझ नहीं पाते हैं और उन्हें पसंद नहीं करते हैं। जिससे उन्हें रिस्पेक्ट नहीं देते उन्हें कोई वैल्यू भी नहीं करता है।

इस पूरे आर्टिकल का सारांश क्या है?

दोस्तों मैं आपको इस आर्टिकल में 7 पॉइंट के माध्यम से आपको हर एक बात को अच्छे से समझाया हूं कि कब क्या बोलना है? और किस व्यक्ति के सामने 

आपको किस तरह से प्रजेंट होना है ताकि आपका सभी लोग इज्जत,सम्मान, मर्यादा करें दोस्तों जिंदगी में सबसे बेसिक चीज कपड़ा, खाना पीना, रहना है।

उसी में से एक बेसिक चीज रिस्पेक्ट मतलब इज्जत और आप की वैल्यू है जिसे कोई भी इंसान गवाना नहीं चाहता इसके लिए लोग एक दूसरे को मार मिटने को तैयार रहते हैं। 

दोस्तों आपने कभी ना कभी राजनीतिक खबर में सुना ही होगा कि फलाना नेता की हत्या हो गई है क्योंकि यह सब इज्जत पाने के लिए एक दूसरे की गलती की वजह से करते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad