हेलीकॉप्टर कितनी ऊंचाई पर उड़ता है?|how high can helicopter fly in sky in hindi

how high can helicopter fly in sky in hindi

दोस्तों आसमान में चलती हुई हेलीकॉप्टर की गड़गड़ाहट और उनकी भारी-भरकम आवाज को सुनकर आपने एक कभी ना कभी अपने घर से देखने को निकला ही होगा? क्योंकि दोस्तों सभी को हेलीकॉप्टर और अन्य जो चीजें ज्यादा उपलब्ध नहीं होती है उसे देखने में बहुत मजा आता है।

लेकिन दोस्तों हेलीकॉप्टर को देखते समय आपने कभी ना कभी आपके दिमाग में यह सवाल जरूर लाया होगा कि यह हेलीकॉप्टर कैसे इतनी ऊंचाई पर उड़ जाती है? और यह हेलीकॉप्टर नीचे गिरती क्यों नहीं है?

और यह भी सोचा होगा कि यह हेलीकॉप्टर कितनी किलोमीटर की रफ्तार से आसमान पर दौड़ती है? और यह भी सोचा होगा कि क्या यह हेलीकॉप्टर रात को भी उड़ सकती है कि नहीं?

दोस्तों इस तरह की सवाल आपके मन में उठ रही सवाल को इससे आर्टिकल में अच्छे से बताया गया है।

और उसके अलावा और बहुत सारे प्रश्न के जवाब को अच्छे से समझाया गया है तो आपकी आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़िए आपको अच्छे से समझ आएगा।

1. हेलीकॉप्टर कितनी दूर तक उड़ सकता है?

दोस्तों हेलीकॉप्टर हवाई जहाज की जैसे उड़ान नहीं भर सकता है इसका उड़ने के सिद्धांत हवाई जहाज के सिद्धांत से बहुत ही अलग होती है। 

लेकिन दोस्तो दोनों ही विमान हवा में ही उड़ती है यह एक सामान्य बात है वैसे तो लगभग सभी हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनियां 20000 से 25000 की फीट में उड़ाने के लिए हेलीकॉप्टर बनाती है।

एक दोस्तों बहुत ही ज्यादा ऊंचाई पर उड़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा समस्या होती है आगे जानेंगे कि एक हेलीकॉप्टर को ज्यादा ऊंचाई पर उड़ाने पर क्या क्या समस्या आ सकती है।

और यह भी जानने की की कितनी ऊंचाई पर हम लोग उड़ा नहीं सकते हैं। 

दोस्तों अब जानते हैं कि अभी तक के सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ान कौन भरी है। अभी तक की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले व्यक्ति का नाम Fred North है जो अमेरिका का एक हेलीकॉप्टर पायलट है।

जिन्होंने अभी तक के सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने का रिकॉर्ड 12,954 m (42,500 ft) बनाया है। जिन्होंने 23 March, 2002 को Eurocopter AS350 B2 नामक हेलीकॉप्टर को उड़ा कर रिकॉर्ड बनाया था।

जिन्होंने 1985 में अपना कैरियर कैमरा हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में शुरुआत की थी। जैसे जैसे अपने कैरियर में आगे बढ़ते गए।

फिर कुछ समय बाद उन्होंने चीफ हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में Paris-Dakar,Paris-Moscow-Beijing जैसे रैली में अपना सेवा दिया है। जो अब लगभग 30 साल हो गए हैं उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए।

हेलीकॉप्टर को ज्यादा ऊंचाई तक क्यों नहीं उड़ाया जा सकता है?

दोस्तों ज्यादा ऊंचाई पर हेलीकॉप्टर को क्यों नहीं उड़ा सकती है इसके बहुत सारे फैक्टर है जिस पर निर्भर करती है। 

कि एक पायलट ज्यादा ऊंचाई पर क्यों नहीं ले जाती अपने हेलीकॉप्टर को चलिए उन फैक्टर को एक एक करके समझ लेते हैं कि क्यों हेलीकॉप्टर ज्यादा ऊंचाई तक उड़ान नहीं भर सकती है?

दोस्तों जैसे जैसे हम लोग धरती से ऊपर की ओर बढ़ते हैं तो ऊपर हवा की डेंसिटी कम होना शुरू हो जाती है।

जिससे हेलीकॉप्टर को ज्यादा हवा की जरूरत होती है क्योंकि क्योंकि उसके पंखे हवा के सहारे की उड़ते हैं यदि हवा नहीं रहेंगे तो उन्हें में प्रॉब्लम होगी।

अब आते हैं उसकी इंजन पर दोस्तों इंजन को चलने के लिए हवा की जरूरत होती है जबकि वहां पर कम हवा मिलेगी इंजन को तो कम पावर generate होगी। 

जिससे ब्लैड को घुमाने के लिए भी कम पावर पैदा होगा जिससे हेलीकॉप्टर ज्यादा ऊंचाई पर सरवाइव नहीं कर पाएगा।

2.एक हेलीकॉप्टर में कितने आदमी बैठ सकते हैं?

दोस्तों वैसे तो वह हेलीकॉप्टर में है ज्यादातर आम इंसान नहीं बैठते हैं सिर्फ कुछ वीआईपी लोग हे बैठकर एक जगह से लेकर दूसरे जगह सफर करते हैं। 

जोकि सामान्यता हेलीकॉप्टर में है 1 से लेकर 8 पैसेंजर बैठ सकते हैं। जो 250 किलोमीटर से लेकर 1000 किलोमीटर की दूरी यात्रा कर सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको बताया हूं कि एक हेलीकॉप्टर कितने ऊंचाई तक उड़ सकता है? और क्यों हेलीकॉप्टर ज्यादा ऊंचाई तक नहीं उड़ सकता है इन सभी की जानकारी बताएं गये है। 

दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए ताकि उन लोगों को भी पता चलेगा इस तरह के जानकारी दोस्तों शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad