चुप रहने के क्या-क्या फायदे हैं जानिए 7 बहुत ही अच्छे फायदा











दोस्तों एक बार क्या हुआ था कि एक टीचर ने क्लास के सभी बच्चों को एक टॉपिक दिया और कहा कि इस टॉपिक को पढ़कर कल आना और सामने आकर एक्सप्लेन करना है। 

सभी बच्चे अच्छे से उस टॉपिक को पढ़ कर आई और सामने जाकर एक-एक करके अपना-अपना presentation दिया लेकिन एक बच्चे ने नहीं दिया क्योंकि उसने मैम को कह दिया। 

कि मैं इस टॉपिक के बारे में पढ़कर नहीं आया हूं फिर उसके ऊपर उस क्लास के टीचर उस पर भड़क गई फिर दूसरे दिन के लिए टीचर ने कहा कि आज जो आप लोग प्रेजेंटेशन दिए हो उसी टॉपिक को कल अच्छे से पढ़कर और याद करके आना। 

और वहां पर आपका लिखित परीक्षा होगा दूसरे दिन सभी लोग आए और अपना अपना लिखित परीक्षा दे दिए यह बच्चे जिसने पहले दिन अपने प्रेजेंटेशन नहीं दिया था उसने अपना लिखित परीक्षा सबसे पहले लिख कर टीचर को दे दिया जिसे टीचर ने तुरंत चेक किया। 

और उस बच्चे को full marks दिये और वो टीचर सोच में पड़ गया कि यह बच्चा कल कुछ भी नहीं पढ़ा था आज कैसे इतना अच्छा परफॉर्म किया

जब बाद में छुट्टी हुआ तो सभी दूसरे बच्चे ने उससे पूछा कि आपने इतना अच्छे से कैसे परफॉर्म किया और पूछा कि आप कितने घंटे पढ़ाई की थी तो जवाब में उस लड़के ने कहा कि मैं सिर्फ 10 मिनट पढ़ाई किया था। 

उस लड़के ने बताया कि मैं जब सभी लोग अपना अपना topic explanation दे रहा था तो मैं उनको ध्यान से सुन रहा था और अपना नोट्स बना रहा था। 

जिससे मुझे पूरी तरह से उस टॉपिक के बारे में याद हो गई और आज आकर पूरा मैं अच्छे से लिखित परीक्षा दे पाया जिससे मुझे अच्छे से marks मिला।

तो दोस्तों आप जान गए होंगे कि एक लड़का जिन्होंने चुप रह कर सब कुछ सुन कर किस तरह से अपना परफॉर्म किया आप ही शांत रहकर चुप रहने को जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से अच्छे से शुरू से लेकर पढ़ते रहिए आपको आपके हर एक सवाल का जवाब मिल जाएगा

1.You appear more powerful 

France के राजा louis xiv एक साइलेंस पर्सनालिटी के राजा के रूप में खूब शुमार थी उस समय का बहुत ही जाने माने कम बोलने वाले व्यक्ति थे। 

जिससे कोई भी उसके सलाहकार लोग उसे बुरी खबर देने से डरते थे क्योंकि जब भी कोई बुरी खबर उसे देते थे। 

तब वह अचानक से कुछ समय के लिए silence हो जाता था और एक ही बात कहते थे "I shall see" जोकि कुछ समय के लिए लोगों को डर में डालता था। 

कि वह राजा कैसे विश कौन करेगा जोकि शांत रहना उस राजा की फाउंडेशन थी जो उन्हें और पावरफुल बनाता था।

लेकिन दोस्तों आप तो इतना फेमस और पावरफुल आदमी नहीं हो लेकिन फिर भी आप साइलेंट होकर अपने पावर को दिखा सकते हो और पावर से कुछ भी कर सकते हो क्योंकि यदि आप ज्यादा बोलते हो तो आप का मजाक बनाया जा सकता है। 

जब आपको साइलेंट होकर जब आप कुछ बात बोलोगे तब आपके बातों में मीनिंग, कारण और कुछ महत्वपूर्ण चीज रहेगी 

दोस्तों जब आप कम बोलते हो तो आपकी बातों को सभी लोग ध्यान से सुनेंगे।

2.people will love talking to you when you don't talk 

एक बार लेखक डिनर पार्टी में गई थी जहां वह मिली जिसे वह नहीं जाती थी। जो auther से बात करा जा रहा था। और आधार ध्यान से उसकी बातों को सुन रही थी। खुद कुछ नहीं बोल रही थी।

वह सामने वाली की बात को ध्यान से सुन रही थी पार्टी खत्म होने के बाद उस परिसर में पार्टी के पोस्टर को जाकर कहा susan is the one best conversationalist इस तरह का कर वह कह कर चला गया।

जबकि पार्टी में सूजन के काम सिर्फ सुनने का था आप भी इसे अपनाकर लोगों की बात को सुन सकते हैं लोग चाहते हैं कि उनके बाद को कोई सुने और समझे यदि ध्यान से कोई सुनता है। 

तो उसे दोनों चीज मिल जाती है और आपके प्रजेंट से वहां अच्छा महसूस करता है और उससे वह पसंद करता भी है जो सच में बहुत ही ज्यादा पावरफुल है।

3.silence makes you more creative 

अल्बर्ट आइंस्टीन को हम लोग सभी लोग जानते हैं कि वह कितने बड़े जीनियस थे और साथ ही वह एक इंट्रोवर्ट भी थे जो अकेले रहना पसंद करते थे उसने बताया भी था कि उसकी क्रिएटिव माइंड के पीछे यही की शांत और अकेले रहना है। 

अल्बर्ट आइंस्टीन का एक बेहतरीन quats है कि "The monotony and solitude of a quite life stimulates creative mind" इसीलिए लेखिका susan कहती है कि जो लोग सिलेक्टेड और साइलेंस का प्रेक्टिस नहीं करता है।

जिन्हें ग्रुप में रहकर काम करना ज्यादा पसंद है collaborate करना ज्यादा पसंद है नो डाउट की वह अपने respective काम में ज्यादा परफॉर्म करते हैं लेकिन वह ग्रुप और लोगों के बीच के इन्वायरमेंट में ही लिमिट रह जाते हैं। 

जो सब लोग कर रहे होते हैं इसी के आधार पर ही काम करते हैं और लोगों के बीच में जाकर वह अपने इंडिविजुअल लिमिट को push नहीं कर पाते हैं।

और जो लोग सॉलिट्यूड और silence रहते हैं वे लोग अपने माइंड को क्रिएटिव बनाते हैं और कुछ अलग करते हैं उनके बाय हमेशा क्रिएटिव रहते हैं। 

4.you will learn to read people 

दोस्तों आपने कभी सोचा है कि हमारे मन में क्या चल रहा होता है उस समय हम अपने मन में उसके कही गई बातें को कुछ sense बना रहे होते हैं।

और उसके बातों को ध्यान से सुन रहे होते हैं। और इससे ज्यादा हम अपने माइंड में उसके बातों के लिए answer बना रहे होते हैं। 

क्या बेस्ट से बेस्ट reply दें ताकि हम उसके सामने better,smart,powerful दिखें। मगर आप ज्यादा silent होकर उनके बात को सुनते हैं।

तो लोगों को और ज्यादा observe करना शुरू कर देते हो। क्योंकि उस समय आपके दिमाग यह नहीं सोचता है कि अब क्या बोलूं सिर्फ सुनता है। 

आपके दिमाग सिर पर इस एनर्जी को यूज करके सामने वाले के boldy language,facial expressions, इत्यादि पर ज्यादा फोकस करता है। 

इस एटीट्यूड को apply करके आप झूठे लोगों के झूठ को आसानी से पकड़ सकते हैं। और आपको कोई फायदा उठाना चाहता है। 

तो आप पहले ही समझ जाते हो। और आपको जो भी इंफॉर्मेशन उस व्यक्ति से मिल रही होती है उसे आप अच्छे से यूज कर सकते हैं।

5.once The words are out you can't take them back 

आप ऐसा कुछ कहना नहीं चाहोगे जिसके बाद आपको पछतावा हो। इसीलिए silence स्वयं को कंट्रोल करने का बेस्ट तरीका है कई बार आपसे superior लोग आप को दबाना चाहते हैं। 

गलत आपको कहते हैं लेकिन आप भी उससे उसके बदले में कुछ गलत कहना चाहते हो और उसे सुनाने के बाद आप खुद सेटिस्फाइंग महसूस करते हो।

तो क्या यह आपके लिए सही रहेगा। यदि आप किसी से लड़ाई झगड़ा करके सेटिस्फाई होते हो तो क्या आप अपना रिस्पेक्ट वापस पाओगे नहीं ना

"Serving your ego only takes you further away from the things you want in your life"

इसीलिए अपने इमोशन में आकर कुछ भी बोलने से पहले उस बात को 10 बार सोच लीजिए आपके पास एक better response हो। 

यदि आप से कोई बहुत ही ज्यादा बदतर बहस कर रहा है तो भी आप अपने इमोशन पर आकर कुछ भी मत बोलो समझो उस सिचुएशन को वहां पर बढ़िया से बढ़िया है।

रिस्पांस किया जाए ताकि वह आपका रिस्पेक्ट करें यदि ज्यादा ही गलत तरीका से behave कर रहा है तो उनसे imidiatly कट हो जाओ।

6.safty from enemy's attack 

जो लोग आपसे हेट करते हैं और जो लोग आपके बारे में बुरा भला कहते हैं। तो वह हर चीज का तलाश कर रहे होते हैं जो आपको हर्ट कर सकें। 

लेकिन जब आप silence रहते हैं तो आप अपने दुश्मन को कोई जानकारी ही नहीं देते जिससे आपको वह चोट पहुंचा सके। 

आपके शब्दों को आप के खिलाफ यूज कर सकें और ऐसा भी नहीं है कि आपके बहुत सारे दुश्मन है लेकिन फिर भी आजकल के लोग इस भागदौड़ दुनिया में आपको पीछे ही देखना चाहते हैं। 

दुनिया का कड़वा सच है यदि किसी को चांस मिले कि आप को हटाकर उसको better पोजीशन मिल सके तो आपको वह हटा भी सकता है। 

दोस्तों अब भले ही नहीं जानते कि आपके बोले गए शब्दों को यूज करके आप के खिलाफ लड़ाई लड़कर जीत सकता है लेकिन आपको यह जरूर जाना चाहिए कि इस दुनिया में आप से बेटर चलाक है। 

इस लड़ाई को जीतने के लिए सिर्फ एक ही हथियार है वह है साइलेंट साइलेंस रह कर आप कुछ भी कर सकते हैं। जब आप कब बोलेंगे तो लोग आपके बारे में कम जानेंगे और कम जानेंगे तो आपके बारे में कम बोलेंगे।

7.psychological liberation 

साइकोलॉजिकल लिबरेशन सिर्फ प्रोफेशनल सक्सेस के लिए नहीं है बल्कि एक मेंटल क्लेरिटी के एक पावरफुल सोर्स है हमारी माइंड इंफॉर्मेशन ओवरलोड से भरी हुई है

ट्रैफिक जाम से लेकर न्यूज़पेपर तक हम अपने माइंड में लगातार जानकारी भरते रहते हैं जो कहीं न कहीं माना दिमाग को एग्जास्ट कर देती है इसी कारण हम अपने हैबिट्स और इमोशन के आधार पर डिसीजन ले लेते हैं

हावर्ड बिजनेस स्कूल के रिसर्च स्टडी के अनुसार हम यदि रोज 10 मिनट मेडिटेशन करते हैं तो हम हमारे जिंदगी के डिसीजन लेने की क्वालिटी को इंप्रूव कर सकते हैं यदि आप अपने लाइफ में कभी प्रॉब्लम में फंसते हो।

तो मोबाइल जैसे अन्य डिस्ट्रक्शन चीजों से हर जाइए और साइलेंस को थोड़ा प्रैक्टिस और एक्सपीरियंस करिए यदि आप चाहते हो मेडिटेशन करना तो कर सकते हैं। 

यदि वह भी नहीं चाहते तो आप अपने आप को कुछ समय के लिए सभी चीज से फ्री कर दो। कुछ भी मत करो और साइलेंस बैठो और साइलेंट प्रैक्टिस करो।

Conclusion इस आर्टिकल का सारांश क्या है?

दोस्तों मैं आपको इस आर्टिकल में 7 टिप्स के जानकारी बताया हूं जिसमे आपको किन किन जगहों पर शांत रहना है और यह भी बताया हूं। 

कि उसका कितना पावर है फिर भी दोस्तों एक बार यदि आप साइलेंस का पावर जान जाते हो तो आप उसका कितना फायदा उठा सकते हो इसका खुद अंदाजा नहीं होगा।

दोस्तों मैं आपको इस आर्टिकल में चुप रह कर भी आपको का दूसरों से respect करवा सकते हो इसमें यह भी मैं बताया हूं। 

कि यदि गहरा से गहरा समस्या आए तो वहां पर किस तरह से आप उन्हें deal करे तो दोस्तों इस आर्टिकल को पूरी पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad