जानिए कैसे Voice sound UPI के माध्यम से feature phone भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं?

Voice sound UPI payment

 हेलो फ्रेंड हमारे बारे में एक विकासशील देश है जो तेजी से विकास हो रही है हाल ही में आरबीआई ने बताई है कि भारत 13% के साथ 2022 में दुनिया मे सबसे तेजी से विकास हो रही है। 

और किसी में ऑनलाइन भुगतान करना है जो सिस्टम सरकार ने बनाई है यह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसे कारण आज हमारे देश में बहुत ही जल्दी लोग offline payment से ऑनलाइन पेमेंट की ओर कदम बढ़ा रही है। 

भारत में NPCI के द्वारा बनाए हुए ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम UPI है जिसे अलग-अलग कंपनी अपने एप्लीकेशन पर यूज करके जैसे कि phonepe, google pay, paytm और अन्य पेमेंट कंपनी है जो अपने एप्लीकेशन पर यूज़ करके मार्केट में काम कर रहे हैं।

लेकिन दोस्तों यह सभी एप्लीकेशन इस स्मार्टफोन में चलती है के लिए एक स्टोन मोबाइल नेटवर्क की जरूरत की है जबकि फीचर मोबाइल फोन पर यह नहीं चल सकती है जबकि इसके लिए एनपीसीआई ने है एक और सिस्टम UPI123PAY बनाई है।

लेकिन दोस्तों एक नया वॉइस मतलब आवाज से भी पेमेंट कर सकते हैं इसके लिए एक नया टेक्नोलॉजी आई है इसके माध्यम से आप कहीं से भी पेमेंट कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई इंटरनेट वाईफाई की जरूरत नहीं पड़ेगा हालांकि यह भी इंटरनेट पर भी चलता है। 

दोस्तों चलिए जान लेते हैं कि वॉइस पेमेंट सिस्टम (voice payment system) क्या है? और यह कैसे काम करता है? और अभी यह कहां पर इसका प्रोसेस और पूरा भारत में कहां पर पहुंचा है?

Voice payment system क्या है?

दोस्तों अभी तक आप मोबाइल फोन में कोई भी एप्लीकेशन में यूपीआई मैं पिन को डालकर किसी को भी भुगतान करते थे लेकिन आप आवाज के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे देश में स्मार्टफोन में आप यूपीआई से भुगतान कर सकते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत कम लोगों के पास स्मार्टफोन होता है और फीचर फोन ज्यादातर लोगों के पास पाया जाता है यह उसी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

ताकि इस प्रॉब्लम को देखते हुए यह कंपनी टोन टैग ने इस ग्रामीण क्षेत्रों के प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए इस टेक्नोलॉजी कंपनी को खोल कर आवाज के माध्यम से भुगतान कराने के लिए बनाई गई है

दोस्तों इसे बनाने के लिए एक sound "Tontag" नाम की एक technology company हैं जिसने आवाज के माध्यम से पेमेंट करने के लिए टेक्नोलॉजी बनाई है। जिसे कई बैंकों के साथ अभी काम कर रही हैं।

चलो दोस्तों अब जानते हैं कि इस कंपनी की प्रगति कहां पर पहुंची है?

दोस्तों यह कंपनी अभी हिंदी भाषा के साथ-साथ तमिल, तेलगु, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली भाषाओं इन सभी भाषाओं में भी अपनी सेवाओं को दी जा रही है। 

जो कि यह भारत की बहुत ही प्रचलित भाषा है जो कि अलग-अलग राज्य की है इन्हीं भाषा में ग्रामीण के लोग ज्यादातर अपने बातचीत करते हैं और इसी भाषा में यह काम करेगी तो ज्यादा लोगों को समझ आएगा।

दोस्तों यह सर्विस बहुत ही जल्दी भारत देश की अन्य भाषा जैसे कि गुजराती, मराठी और पंजाबी इत्यादि मे भी चालू होने वाला है।

अभी इस समय कंपनी 40 करोड़ यूजर सर्विस दे रही है आने वाले समय में भी यह पूरे भारत के फीचर फोन और स्मार्टफोन यूजर को टारगेट करेगा जो कि NSDL और NPCI के साथ काम कर रही है।

Voice payment से भुगतान कैसे कर सकते हैं जानिए

दोस्तों से आपको फीचर फोन में यूज करने के लिए बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको IVRA number 6366 200 200 पर कॉल करना होगा फिर उसके बाद निर्देश अनुसार अपने भाषा का चुनाव करना होगा।

कंपनी के द्वारा जो भी गाइडलाइन दी जाएगी उसे आप को ध्यान से समझना होगा फिर उसके बाद जो भी समझती होगी उन्हें आपको स्वीकार करना होगा।

उसके बाद आप उसके और निर्देश को जाने के बाद आप अपनी आवाज से bijli bill, recharge,balance, इत्यादि की भुगतान कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप छोटे-मोटे अमाउंट भी अपने बैंक अकाउंट से ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन आप उस के माध्यम से कोई बहुत बड़े अमाउंट कोई funding नहीं दे सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad