इंसान को 20 साल की उम्र में क्या-क्या करना चाहिए?

What to do under 20 ages or young ages

आजकल 20 साल की उम्र में इतना समझदारी नहीं आई होती है। कि वह वह अपने लक्ष्य को जानकर के सही पथ पर चलकर उसे हासिल कर सकें। 

और जब वह 40 साल 50 साल की उम्र में हो तो उन्हें कोई पछतावा ना हो ऐसा तभी पॉसिबल है कि जब कोई व्यक्ति जो खुद अपनी पूरी जिंदगी को जी कर कोई उसे बताएं कि 20 साल की उम्र में क्या करना चाहिए।

और 30 साल की उम्र में क्या करना चाहिए। इस तरह की जानकारी 20 साल की उम्र के बच्चे को दें तभी वह समझ सकेगा जिंदगी किस तरह से चलती है।

दोस्तों एक कहावत है कि "जब इंसान के पास समय होती है तो समझदारी नहीं होती है और जब समझदारी होती है तो समय नहीं होती है" इसी तरह दोस्तों कम उम्र में आदमी को पता चल जाएगी जिंदगी में क्या करना चाहिए। 

वह व्यक्ति अपनी जिंदगी में बहुत ही बड़े बड़े मुकाम और जैसा वह जिंदगी जीना चाहता है वह सब कुछ पा लेता है लेकिन कुछ लोग सही डायरेक्शन में नहीं जा पाते हैं और भी लोग जिंदगी में भटक जाते हैं।

इसलिए दोस्तों यदि आप भी अपनी जिंदगी में सही डायरेक्शन में जाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरी तरह से पढ़िए इस आर्टिकल में ऐसा तरीका बताया गया है जो सभी लोगों के लिए लागू होता है।

इंसान को 20 साल की उम्र में क्या-क्या करना चाहिए?

1. एक बेहतर mentor होना चाहिए

दोस्तों जिंदगी में कोई एक mentor होना जरूरी है क्योंकि दोस्तों वह जिंदगी जिया है उसी के पात पर आप चल कर अपनी भी जिंदगी को अच्छी बना सकते हो। 

लेकिन दोस्तों सभी लोग के पास इतना समय नहीं होता कि वह आपको बता सकें कि आपको क्या कैसे करना चाहिए? दोस्तों जैसे कि एलॉन मस्क, जैफ बेजॉस और दूसरे लीडर हैं जो अपनी जिंदगी में बहुत अच्छे मुकाम पर पहुंच गए हैं। 

लेकिन दोस्तों उनके बुक को पढ़कर आप उसके पूरे जिंदगी को जान सकते हो कि वह कैसे शुरुआत किया था और कहां पर स्ट्रगल किया था और किस तरह से सक्सेस पाई थी।

जिस भी व्यक्ति को आप मेंटर मानते हैं तो उनके बायोग्राफी बुक पढ़िए और जानिए कि वह कैसे शुरुआत की थी और कैसे उस मुकाम पर पहुंची जिससे आपको भी आईडिया लग जाएगा और आप भी वही बन जाएगी जो आप चाहते हो।

2. एक बड़ा लक्ष्य और vision होना चाहिए

बहुत से लोग के पास कोई बड़ा लक्ष्य या विजन नहीं होता है जिसके कारण वह क्या करें यह सोचते रहते हैं तो दोस्तों यदि आप अपने goal define नहीं करोगे तो आप जिंदगी में वह चीज नहीं कर पाओगी जिसे आप चाहते हैं।

कि आप दूसरे की बातों को ही जिंदगी भर करते रहोगे और आप जिंदगी में खुश नहीं रहोगे दोस्तों यदि आप कोई बड़ा लक्ष्य और विजन नहीं रखते हैं तो वे लोग आपको अपनी काम में लगा कर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा जो लोग बड़े बड़े काम करना चाहते हैं। 

और उनके विजन बहुत ही क्लियर है तो दोस्तों आपसे रिक्वेस्ट है कि आप अपने लक्ष्य और vision को डिफाइन करिए ताकि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। 

3. आपको पता होना चाहिए कि हर चीज बदलता है

दोस्तों हमारी जिंदगी एक बदलाव है जो हमेशा बदलते रहते हैं कभी सुख कभी दुख और कभी इस दुनिया से चले जाना है लेकिन दोस्तों लोग इसे मानते ही नहीं क्योंकि लोगों को एक निश्चिता की बहुत ही जरूरत होती है।

इंसान हमेशा यह सोचता है कि कल हम लोग उठे तो जिंदा रहे और हमारे पास खाने-पीने और रहने के लिए पर्याप्त जरूरतें रहे। दोस्तों हम सभी को यह जानना बहुत ही जरूरी है कि हर चीज हमेशा बदलते रहता है।

यदि आपको एक बार समझ आ जाएगा तू हर चीज बदलते रहता है तो आप समय के साथ घुलमिल कर आगे बढ़ते रहो गे जिससे कभी आप परेशान नहीं रहोगे क्योंकि दोस्तों आप सोचते हो। 

कि यह काम मेरे अनुसार कि नहीं हुआ यदि एक बार आप समझ जाओगे कि everything is change तो आप पछताना छोड़ दोगे।

4. बड़ा सपना होना चाहिए

दोस्तों लोगों को बड़ा सपना देखना चाहिए क्योंकि बड़ा सपना देखने से ही कोई बड़ा काम पूरा होता है दोस्तों क्या होता है जब एक अरबपति व्यक्ति का इंटरव्यू लेता है तो उस अरबपति से पूछा गया कि एक गरीब इंसान और एक अमीर इंसान में क्या अंतर होता है तो उसने उत्तर दिया है वह अलग लेवल का था उसने कहा कि गरीब लोग कोई बड़ा सपना नहीं देखता है।

जबकि अमीर लोग बड़ा सपना देखता है यही अंतर है दोनों आदमी के बीच में दोस्तों आपको भी एक बड़ा सपना देखना चाहिए दोस्तों लेकिन जब आप ऐसा लोगों के सामने बताते हो तो आप का मजाक बनाते हैं और भी लोग सपना देखने वाले को चिढ़ाते हैं।

कि आप पागल हो आप कुछ नहीं कर सकते लेकिन दोस्तों सच तो यह है कि पागल लोग ही इस दुनिया में बहुत ही बड़ा बड़ा बदलाव लाते हैं और उनके वजह से ही हम लोग जो भी न्यू टेक्नोलॉजी देख रहे हैं यह सब उन्हीं की बदौलत मजा ले रहे हैं तो दोस्तों आपको भी बड़ा सपना देखना चाहिए।

5.आपको सीखना चाहिए कि कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाए

बहुत जने अपने बड़े-बड़े काम कर पाते हैं क्योंकि उनके पीछे उनका बहुत ही ज्यादा कॉन्फिडेंस होता है तभी वे लोग जो चाहते हैं वह कर पाते हैं। जब किसी व्यक्ति के में कॉन्फिडेंस आता है तभी वह एक्शन लेता है और एक से लेकर कुछ बड़ा काम कर पाता है।

कॉन्फिडेंस एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है जिसे विकसित किया जा सकता है आपके पास कॉन्फिडेंस नहीं है तो आप भी इसे विकसित कर सकते हैं यह कुछ कोई विरासत से नहीं मिली हुई होती है। 

इसे हैं कोई भी उम्र में कॉन्फिडेंस पाकर कुछ भी कर सकते हो यदि आप 20 साल की उम्र में हो तो आपको अभी से शुरू कर देना चाहिए कॉन्फिडेंस कैसे प्राप्त करते हैं। तो सबसे पहले आपके ऊपर कॉन्फिडेंस होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

6.आपको अलग-अलग चीज को एक्सप्लोर करना चाहिए

बहुत से लोग अपने प्राइमरी पढ़ाई को पूरा करके हाईस्कूल और ग्रेजुएशन में कोई एक कोर्स लेकर और उसी में अपना कैरियर बना लेते हैं।

जैसे कि कोई इंसान कॉलेज में कंप्यूटर साइंस लेकर कोडिंग करते हैं और कोडिंग से ही काम कर कर के पैसा पाकर अपनी पूरी जिंदगी को जीते हैं।

हालांकि इसमें भी बहुत ही ज्यादा पोटेंशियल है लेकिन कोई इंसान बड़े रूप में नहीं करते हैं छोटे रूप में काम करके अपने पूरे जिंदगी को गुजार देता है।

दोस्तों सभी लोगों को एक ही जिंदगी मिली हुई है जिसे खुल कर जीना चाहिए क्योंकि यह एक जिंदगी जीने के बाद दोबारा किसी को नहीं मिलेगा। 

इसलिएआपको इसी एक जिंदगी में अलग-अलग सभी क्षेत्र में explore करना चाहिए। कहने का मतलब है कि अलग-अलग क्षेत्र में जाकर अपने पैशन को फॉलो करना चाहिए।

जहां पर आपको अपना पैशन मिले वहां पर अपना फूल पटेल सीन दीजिए और कुछ बड़ा करके इस दुनिया को दिखाइए।

दोस्तों यही फायदा होता है कि जब आप अलग-अलग फील्ड के काम को करते हैं क्योंकि दोस्तों आपको नहीं पता होता है कि आप कौन से फील्ड में माहिर हो तो जब आप अलग-अलग फील्ड को आजमा ते हो तो आपको पता चलता है कि आपमे कितना ज्यादा काबिलियत छुपी हुई है।

7. रिलेशनशिप में आने के लिए जल्दी बाजी नहीं करना चाहिए

दोस्तों आजकल के युवा अपने गोल्डन समय को ज्यादातर रिलेशनशिप में आने के लिए गवा देते हैं जिससे आने वाले समय में वह काम नहीं कर पाते जिससे उसे यंग समय में करना चाहिए था। 

ठीक है दोस्तों 20 साल 25 साल की उम्र बड़े-बड़े काम को करने के लिए शुरुआत होती है यहीं से आप कुछ भी बड़ा कर सकते हैं और उसे पा सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोग रिलेशनशिप की ओर भागते हैं।

अधिकतर लोग लड़के ही होते हैं जो किसी भी तरह से रिलेशनशिप में आ जाएंगे यही सोचते हैं वैसे तो लड़कियां भी यहीं से ही सोचती है

दोस्तों यदि आप एक बार इस उम्र में अपने लिए एक बड़ा लक्ष्य बना लेते हैं किसी भी काम को करने के लिए तो आप उस काम करने के लिए बेकरार हो जाएंगे और इस रिलेशनशिप में आने से कई बार सोचेंगे।

8. अपने पेरेंट्स को समझना चाहिए

देखिए दोस्तों आपके पैरेंट्स आपके भलाई ही चाहते हैं वह आपका बुरा नहीं चाहता है दुनिया में दो ही लोग हैं जो आपकी भलाई चाहते हैं आपकी मां और आपके बाप यही आपके भगवान है जिसका आपको हमेशा रिस्पेक्ट करना चाहिए 

जब आप 20 या यंग उम्र में होते हो तो जो आपके पैरेंट्स समझा रहा होता है उसे आप नहीं समझते हैं और आप और आपके पैरेंट्स के बीच विवाद हो जाता है।

तो दोस्तों उन लोगों की कुछ मजबूरी होती हैं या वे अपने समय में जो चीज देखी हुई होती है उसी के हिसाब से वह लोग आप को समझा रहे होते हैं।

दोस्तों कई बार क्या होता है कि आपके पैरेंट्स अच्छे से एक्सप्रेस करके नहीं समझा पाते हैं जिससे कि आपके और आपके मां-बाप के बीच अच्छे से रिलेशनशिप नहीं बन पाते हैं।

लेकिन दोस्तों आप उन्हें प्यार से समझाओगे और कुछ उनके भी पॉइंट को आप समझोगे तो आपको आपके मां-बाप नहीं बोलेगा कि यह मत करो वह करो आपको भी वह बोलेगा कि बेटा आपका रहे हो सही है।

9. सीखिए कैसे निवेश और सेविंग करते हैं

दोस्तों कई बार आपने सुना होगा अपने से बड़े लोगों के मुंह से कि कि बेटा पैसा बचाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप पैसा कमाते हो।

दोस्तों आपको कम उम्र रहते हैं पैसा बचाना सीख जाना चाहिए और जो आप पैसा बचाए हो उसे सही जगह पर निवेश करना भी सीखना चाहिए तभी आप जीवन में आपको सही जगह पर निवेश करोगे तो आपको सही मात्रा में आपको वहां से आउटकम मिलेगी।

दोस्तों warren buffett को आप जानते ही होंगे दूसरे को नहीं जानता शेयर मार्केट के बादशाह है जो अपना पैसा जिस कंपनी में ही लगाते हैं उस कंपनी का शेयर अपने आप बढ़ जाती है। 

दोस्तों warren buffett को ऐसा कहा जाता है कि यदि उसके पास 30 की उम्र में $25000 रहती तो अभी के समय में उनके पास कुल संपत्ति 180 मिलीयन डॉलर के आसपास होती।

दोस्तों ऐसा इसलिए उनके पास अरबो डॉलर की संपत्ति है क्योंकि उसने निवेश करना बहुत ही कम उम्र से शुरू कर दी थी जब लोग कंचे और दूसरे खिलौने खेलते थे उस उम्र में उसने बिजनेस के बारे में जानना शुरु कर दिया था यही कारण है कि हमें जल्दी उम्र में किसी भी चीज को सीखना चाहिए जो हमें आगे चलकर लाभ दें।

10. एक अच्छा विश्वसनीय व्यक्ति बनिए

दोस्तों इस दुनिया में स्किलफुल और टैलेंटेड और समझदार लोगों की कोई कमी नहीं है कमी है तो सिर्फ 1 लोगों की कमी है वह है। 

विश्वसनीय लोगों की दोस्तों आज के समय में आपको हर क्षेत्र में हर तरह के लोग मिल जाएंगे काम करने के लिए, रिलेशनशिप करने के लिए लेकिन दोस्तों आपको विश्वास करने लायक लोग बहुत ही कम मिलेंगे।

दोस्तों यदि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति रहते हो तो आपको कोई अपने साथ काम करने के लिए बुला लेंगे तो आपको सबसे पहले विश्वास करने लायक व्यक्ति बनना चाहिए।

11.किसी भी क्षेत्र में असफल होने से मत डरिए

किसी भी क्षेत्र में आप जाओगे तो वहां पर जो सक्सेसफुल लोग हैं वह लोग एक ही चीज आपको कहेंगे कि आप कोई भी काम करने से पहले असफल होने से मत डरिए।

लोगों लाइफ में आगे न बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है फेल होने की डर दोस्तों यदि आप एक बार इस फेल होने के डर को हराकर इसे अपना हैबिट बना लेते हैं तो आपको इस दुनिया की कोई भी ताकत सक्सेसफुल होने से रोक नहीं पाएगी

तो दोस्तों आप प्लीज इस fail होने से मत डरिए क्योंकि दोस्तों यदि आप किसी भी चीज में फेल हो जाते हैं तो आप वहां से कुछ ना कुछ सीख भी लेते हैं आपको यह पता चल जाता है।

कि इस काम में यह चीज नहीं करना चाहिए और यदि आपको कोई काम में सफलता मिल जाती है तो आप समझ जाना कि यह काम मैंने किया है यह सही किया तो दोस्तों आपको फेल होने से नहीं डरना चाहिए।

12.अपना समय फालतू चीजें मत लगाइए

दोस्तों 20 साल या यंग age में हमारी एनर्जी बहुत ही अच्छी होती है। इस उम्र में हम बिना थके हारे हैं लगातार 10 -11 घंटे काम कर सकते हैं। 

और जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं तो आपके ऊर्जा धीरे धीरे कम होते जाता है और आप इतना अच्छे से काम नहीं कर पाते जितने आप युवा अवस्था में काम करते हैं

इसीलिए दोस्तों आपको अपने यंग उम्र के समय को नहीं गंवाना चाहिए आपको सही जगह लगाना चाहिए ताकि आपको आगे चलकर उसका लाभ दे सके।

तो दोस्तों हमारी जिंदगी एक काउंटडाउन की तरह चल रही है जैसे कि हम लोग 100 साल जीते हैं और यदि आप 30 साल के हो गए हैं। 

तो आपको यह सोचना चाहिए कि मेरा 70 साल और जिंदगी बची हुई है उसके बाद मैं अलविदा हो जाऊंगा ऐसा सोचकर आप अपना समय को सही जगह यूज करोगे 

तो आप बहुत कुछ अचीव कर सकते हो लेकिन दोस्तों यदि आप इसे ज्यादा स्ट्रेस में मत ले लेना और आपको हमेशा खुश भी रहना ठीक है। 

उन दोनों के बीच में आपको बैलेंस करके चलना है दोस्तों यदि आप स्ट्रेस ले लेते हैं तो आप कुछ नहीं कर पाओगे सिर्फ आप अपने मृत्यु के बारे में सोचोगे। इसलिए दोस्तों आपको अपना सही समय को सही जगह पर लगाना चाहिए।

13.पैसा कमाना शुरू कर दीजिए

दोस्तों जब हम स्कूल कॉलेज में रहते हैं तो वहां का वातावरण कुछ अलग होता है लेकिन जैसे ही हम लोग अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद और मास्टर करने के बाद जॉब करने के लिए।

या बिजनेस करने के लिए या कोई और प्रोफेसर चुनकर मार्केट में आते हैं तो यहां का इंवॉल्वमेंट बिल्कुल ही अलग होता है जिससे हम लोग समझने में समय लगा देते हैं और कई बार फेल भी हो जाते हैं 

तो दोस्तों आपको कम उम्र में ही जब आप पढ़ाई करते समय ही आपको पैसा कमाना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि दोस्तों मार्केट को आप पैसा कमाते समय ही समझ पाओगे किस तरह से चलती है।

एक व्यक्ति ने बता रहा था कि यदि आप अरबपति बनना चाहते हो तो आपको सीधा बिजनेस करके अरबपति बनूंगा ऐसा नहीं सोचना चाहिए सबसे पहले आपको करोड़पति कैसे बने यह सोचना चाहिए और उससे पहले आपको लाख पति कैसे बने यह सोचना चाहिए।

और उससे पहले आपको हजार रुपे कैसे कमाए सोचना चाहिए और उससे पहले आपको ₹100 कैसे कमाना चाहिए यह सोचना चाहिए उसके पहले आपको ₹10 कैसे करना चाहिए यह सोचना चाहिए।

तो इस तरह से आप छोटे अमाउंट से आप कम करते हो तो आप बड़े से बड़े अमाउंट को भी कमा सकते हो तो दोस्तों जब भी आप कोई बड़ा काम करते हो तो उसे आप कई टुकड़ों में तोड़ कर काम करें।

14.अपने खुद को समझिए

दोस्तों एक बार एक व्यक्ति ने कहा था कि लाइफ का एक महत्वपूर्ण लेशन क्या है? तो उस व्यक्ति ने कहा था कि "self awareness" इसका मतलब स्वयं को जानना होता है। 

कि आप जितना ज्यादा अपने आपको जानोगे कि आप क्या पसंद करते हैं क्या पसंद नहीं करते हो आपके कमजोरी क्या है और आपके ताकत क्या है आपको क्या करना अच्छा लगता है।

क्या करना अच्छा नहीं लगता है तो इस तरह से आप जितना अपने आप को जानोगे उतना ही ज्यादा आप जिंदगी में आगे बढ़ोगे।

इसीलिए दोस्तों आपको अपने यंग एज में ही self awareness लाना शुरू कर दो क्योंकि दोस्तों अभी आप चालू करोगे तो आगे चलकर आप कुछ भी कर सकते हो। 

दोस्तों आपने सामान्यता है कोई कुछ देखा ही होगा जो उसने अपनी लाइफ में बहुत कुछ प्राप्त क्या होता है वह लोग स्वयं सेल्फ अवेयरनेस बहुत ज्यादा होता है। उन्हें एक्जेक्टली पता होता है।

 कि क्या करना है और क्या नहीं करना है इसलिए दोस्तों आपको सेल्फ अवेयरनेस लाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

15.अच्छी आदतें बनाने की कोशिश करिए

दोस्तों एक अच्छी आदत बढ़ाना बहुत ज्यादा मुश्किल होती है लेकिन एक बार यह बन जाती है तो आपकी लाइफ को पहुंचे आगे ले जाती है। दोस्तों पावर आफ हैबिट एक बुक है जिसमें कहा गया है।

कि इंसान अपने आदत का हीं एक प्रोडक्ट होता है उसका आदत जैसा होता है वैसा ही उसका भविष्य होता है।

दोस्तों यदि आप एक बार गलत आदत बना लेते हैं तो आप उसे खत्म करने में आपको बहुत ही समय लग जाता है इसीलिए आपको एक अच्छी आदत बनाना चाहिए

16.साइकोलॉजी के बारे में अध्ययन कर लो

दोस्तों एक बार एक इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति ने कहा था कि मेरे सामने दो लोग हैं इसमें का पहला कैंडिडेट एमबीएस अपना पढ़ाई किया है। 

और दूसरा कैंडिडेट साइकोलॉजी से पढ़ाई पूरी की है तुम्हें साइकोलॉजि से पढ़ाई की हुए कैंडिडेट को ही अपनी कंपनी में hire करूंगा। 

उसने कहा कि साइकोलॉजि इंसान के माइंड के बारे में पढ़ाई जाती है जो बिजनेस में इंसान के साइकोलॉजि को ही पढ़ना होता है। 

यदि एक बार आप लोगों को क्या चाहिए समझ जाते हो तो आप कोई प्रोडक्ट उन्हें बेच सकते हो और उसके बदले पैसे कमा सकते हैं।बिजनेस में इंसान की मानसिकता कोई समझना होता है।

17.सोशल मीडिया को creatore के रूप में यूज कीजिए

अभी के समय में जो 20 साल या युवा वर्ग के लोग सोशल मीडिया को एक कंज्यूमर के रूप में यूज किया जा रहा है जो उनके लिए गलत है। 

दोस्तों अभी समय है यदि आप सोशल मीडिया को एक creatore के रूप में यूज करते हैं। कुछ समय बाद यदि आपके पास बहुत ही ज्यादा follower हो जाएंगे। 

तो आप उसे monetize करके पैसा कमा सकते हैं वैसे तो सोशल मीडिया से आप बहुत सारे पैसा कमा सकते हैं यदि एक बार आप का ब्रांड value बन जाता है। 

दोस्तों यदि आप ही यज्ञ से शुरू करते हो वीडियो बनाकर या फोटो और अन्य कुछ कंटेंट बनाकर सोशल मीडिया में डालते हो और वहां आपको अच्छे खासा टाइम मिल जाएगा काम करने के लिए जिससे आप आगे चलकर बहुत कुछ अच्छे हो कर सकते हो।

18.परीक्षा आपके भविष्य को निर्धारित नहीं करता है

दोस्तों यदि आप जिंदगी में कुछ भी काम करते हो और उसे करते रहते हो तो आपको 1 दिन ना 1 दिन जरुर सफलता मिल ही जाएगी। 

दोस्तों लेकिन कई बार क्या होता है बहुत से लोग एग्जाम में फेल हो जाने के बाद बहुत ही बड़े बड़े कदम उठा लेते हैं या जिंदगी से हार मान जाती है और अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल नहीं कर पाते हैं।

दोस्तों मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा कि बहुत से लोग जैसे की Jeff bezos, bill gates, warren buffett,Steve bellimer यह सारे के सारे अरबपति है ऐसे ना जाने कितने लोग इस दुनिया में पैदा हुए हैं।

और यह दुनिया में अलविदा हो चुके हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई को आधे बीच में ही छोड़कर हैं अपने मुकाम को पाए हैं तो दोस्तों आप छोटे से एग्जाम में फेल हो जाने के बाद प्लीज गलत काम ना करें आपको दूसरा काम करना चाहिए या उसी को फिर से करना चाहिए ताकि आप सफल हो जाओगे। 

मैं आपको यहां पर बताना चाहूंगा कि जिंदगी में एग्जाम उतना मैटर नहीं करता जितना आप लोग सोचते हो दोस्तों एग्जाम सिर्फ एक सिलेबस मे जितना आप कंटेन पढ़े रहते हो उन्हीं को के परीक्षा में टेस्ट किया जाता है।

19.आपके बचपन के दोस्त हमेशा साथ नहीं देंगे

दोस्तों यदि आप सोचते हो कि आपके दोस्त हैं हमेशा आपके साथ रहेंगे तो दोस्तों यह एक भ्रम है क्योंकि दोस्तों जैसे जैसे आप बड़े होते जाते हो तो आपको आपकी नए-नए दोस्त बनते जाते हैं। 

और आपके पुराने दोस्त से दूर होते जाते हो तू तो यदि आप अपने बचपन के दोस्त ऐसे ही बिजनेस करते हो उसी के साथ कुछ तो आप जिंदगी भर उसी के साथ रह पाओगे।

दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि आप अपने पुराने दोस्त के साथ लाइफ में कुछ काम करते रहते हो और उसी के साथ अब जिंदगी बिताते हो तो आपको खुशी ज्यादा मिलती है तो दोस्तों आपको कोशिश करना है। 

कि आप अपने पुराने दोस्त से ही कुछ काम करें जिससे आपकी माइंडसेट मिलती है यदि आप ऐसे दोस्त से काम करते हो जिससे आपकी माइंडसेट नहीं मिलते हैं तो आप कुछ समय बाद बहुत बोर हो जाएंगे आप और आपकी दोस्ती भी बिगड़ चाहिए।

20.books तो पढ़ना शुरू कर दीजिए

दोस्तों आप लाइफ में कुछ बड़ा करना चाहते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा बुक पढ़ना चाहिए क्योंकि दोस्तों बुक में वह ज्ञान होता है जो आप करना चाहते हो वह किसी और व्यक्ति अपनी जिंदगी में कर चुका होता है। 

तो उसे आप को दोबारा करने की जरूरत नहीं पड़ती है आप सिर्फ book के माध्यम से कुछ दिन पढ़कर उनकी पूरी जिंदगी को जान सकते हो कि कहां पर उसने गलती की थी और कहां पर गलती नहीं की थी।

और किस तरह से उसने अपनी जिंदगी में सक्सेस हासिल की है इसलिए आपको बुक पढ़ना चाहिए बुक पढ़ने से आप कम समय में कई सालों के घटनाक्रम के ज्ञान को काम समय में बुक के माध्यम से कुछ समय में ही प्राप्त कर लोगे

इस पूरे आर्टिकल का सारांश क्या है?

दोस्तों मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आप को 20 साल या यंग उम्र में क्या करना चाहिए इसके बारे में बताया हूं दोस्तों आप किसी भी डायरेक्शन में जा सकते हैं। 

लेकिन उसके लिए एक बात होना बहुत ही जरूरी है जिसमें आप चलकर अपने अपनी जिंदगी के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं उनके पास को इस आर्टिकल में बताया गया है। 

जिससे आप इस्तेमाल कर सकते हो दोस्तों इस आर्टिकल को आप पढ़कर अपने दोस्त यारों और बहुत से लोगों के साथ शेयर करिए ताकि हुए लोग जानेंगे कि अपने लाइफ में क्या-क्या करना चाहिए।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad