नीम के क्या-क्या फायदे हैं?|what is advantage of neem tree

दोस्तों भारत देश जड़ी बूटी से और सब्जी बनाकर शरीर के विभिन्न समस्याओं को ठीक कर ले का एक केंद्र है यहां लगभग सभी बीमारियों को जड़ी बूटी के माध्यम से ठीक किया जाता है। 

उसी में से एक नीम के पेड़ हैं जिसके पत्ते और उसके टहनी को शरीर के कई बीमार भाग लगाकर उसे ठीक किया जा सकता है दोस्तों यदि आप गांव में रहते होंगे तो वहां नीम के पेड़ आसानी से मिल जाते हैं। 

अपने अक्सर अपने से बड़े जो बुरे हो गए हैं उनके मुंह से एक ही पेड़ के दातुन दातुन भेजते हुए देखे होंगे और लोगों से यह भी सुनते होंगे कि नीम के पेड़ बहुत ही ज्यादा लाभकारी है जो शरीर के बहुत ही समस्याओं को सुझाव देती है।

जानिए नीम की 10 फायदे क्या क्या है?

चलिए दोस्तों जान लेते हैं कि 10 दिन के क्या-क्या फायदे हैं वैसे तो बहुत सारे नीम के फायदे हैं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण नीम के फायदे को मैं यहां पर बताया।

इंफेक्शन के लिए

दोस्तों यदि आपके शरीर पर कहीं पर भी इंफेक्शन हो जाती है किसी भी कारणवश से तो आप नीम को पेस्ट बनाकर वहां पर लगाते हैं।

क्योंकि नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीवायरल गुण होते हैं। जिससे जहां पर हुआ है वहां के त्वचा का खतरा टल जाता है।

वजन घटाने के लिए


दोस्तों यदि आपकी वचन तेजी से बढ़ रही है और आप जोर शोर से खाना खाते हैं और आप खाना को बंद नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके लिए यह उपाय कर सकते हैं हफ्ते में तीन से चार बार नीम की जूस बनाकर पिए। इससे मेटाबॉलिज में बढ़ता है और आपकी वजह घटना शुरू हो जाता है इससे यह फायदा होता है।

डायबिटीज कम करने के लिए


यदि आप डायबिटीज कम करना चाहते हैं तो रोज नीम के जूस बनाकर पीए जिससे इन्सुलिन लेवल बैलेंस रहेगा और आपको डायबिटीज से छुटकारा मिलेगी।

दांत को स्वस्थ रखने के लिए


दोस्तों दांत आपके चेहरे के एक अभिन्न हिस्से के रूप में दिखती है यदि आपके दांत साफ सुथरे और बदबू ना आए तो सामने वाले आपसे अच्छी तरह से वार्तालाप करेंगे यदि आपके मुंह से बदबू आएंगे तो कुछ समय बाद आपसे बात करके चले जाएंगे 

और आपको शर्मिंदा महसूस होगा दोस्तों यदि आप शर्मिंदा महसूस करना नहीं चाहते हैं तो आप नीम के पत्ते को रोज उपयोग में लाई है

यदि आप दांत को बिना बदबू और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप नीम की पत्ती को रोज दांत पर 5 मिनट तक रगड़ये जिससे आपके दांत के बैक्टीरिया मारेंगे और आपके मुंह से बदबू नहीं आएगी और आपके दांत स्वस्थ रहेंगे।

बुखार दूर करने के लिए


मुझे भी आपको बुखार आया रहता है तो बहुत परेशान रहते हैं और यदि आप आयुर्वेदिक तरीके से बुखार को छुड़ाना चाहते हैं तो आप नीम को कांढा बना कर पिए जो इस में उपस्थित एंटीवायरल गुण आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायता प्रदान करेगी जिससे आपको बुखार से राहत मिलेगा। 

बाल को स्वस्थ रखने के लिए

दोस्तों बाल हमारी सौंदर्य का एक महत्वपूर्ण भाग्य बाल है। यदि बाल घने नहीं होते हैं तो हमें कितना बेकार लगता है कहीं पर जाते हैं। 

तो जैसे कि कोई फंक्शन हो रही है या कोई कार्यक्रम हो रहे हैं वहां पर बहुत सारे लोग आए हुए रहते हैं और यदि आपके बाल अच्छे नहीं हैं। तो आपको अच्छा मौसम है। 

क्योंकि आप जवान की तरह काला बाल रखना चाहते हैं तो आपको नीम को यूज करना चाहिए।
सबसे पहले आपको नीम के पत्ते को तोड़कर अपने घर पर लाना है। 

फिर उसके बाद से पानी पर उबालकर गुनगुने पानी से अपने बाल को धोए क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं

जो बालों से डैंड्रफ को हटाने में मदद करता है। और साथ ही साथ आपके बाल को काला घना और मजबूत बनाता है।

झुर्रियों को हटाने के लिए

तो तुझे भी आपके चाचा पर बहुत सारी जरूरत है और आप ही से बहुत परेशान हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

इसे यूज करने के लिए आपको हफ्ते में तीन से चार बार नीम के पत्ते को उबालकर उसके पेस्ट बनाकर तो जब लगाएं जिससे आपकी त्वचा moisturize होगा इससे आपकी त्वचा की झुर्रियां साफ हो जाएगी।

घाव को ठीक करें


यदि आप के शरीर पर किसी कारणवश से चोट लग गई है और उससे वहां पर घाव हो गई है जो ठीक नहीं हो रही है अपने आप तो आप वहां पर नीम को पीसकर लगाएं जिससे आपके यहां ठीक हो जाएगी क्योंकि नीम में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। और इससे दाग भी दूर हो जाते हैं

चेहरे के पिंपल को ठीक करें

दोस्तों यदि आपके चेहरे पर बहुत सारे पिंपल हैं और आपको अपनी चेहरा देखना पसंद नहीं है और कहीं पर आप जाते हैं तो आपके आत्मविश्वास कम हो जाता है। 

जिससे आप कहीं पर वार्तालाप ढंग से कह नहीं पाते और अपनी चेहरा को छुपा कर ज्याद रहना पसंद करते हैं। 

और आप आपके इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं। तो आप नीम के पेस्ट को दही पर मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होती है जो पिंपल को खत्म करने की काम करती है।

ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए

नीम के पत्ते को पीसकर रेगुलर पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाए गए इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को साफ रखते हैं। और ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

इस आर्टिकल के सारांश क्या है!

दोस्तों मैं आपको इस आर्टिकल में नीम के लगभग 10 फायदे बताया हूं दोस्तों हमारे देश में लगभग सभी जगह नीम के पेड़ आसानी से मिल जाती है यदि आप गांव में रहते हैं।

तो आपको और आसानी से मिल जाएगी दोस्तों आप लोग नीम नीम के पेड़ के नीचे ठंडा छाया महसूस किए ही होंगे वैसे ही इनके उपयोग करने के बहुत सारे फायदे भी बहुत सारे समस्याओं को छुटकारा मिल कर खुशी लाती है।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad