BPSC में एग्रीकल्चर graduate वालों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका

Spread the love

दोस्तों यदि आप एक एग्रीकल्चर क्षेत्र में बहुत ज्यादा इंटरेस्टेड हैं और आप उसके लिए बहुत ही ज्यादा उत्साहित रहते हैं तो आपके लिए एग्रीकल्चर से संबंधित बिहार पब्लिक सर्विस में नौकरी का ऑप्शन आया है।

जिसमें बिहार सरकार ने एग्रीकल्चर के क्षेत्र को विकास करने के लिए बिहार सर्विस चुनाव करने के लिए बीएससी बोर्ड की तरफ से बहुत ही सारे अलग-अलग पदों पर नौकरियां निकाली गई है।

यदि आप इस तरह के सर्विस देने के लिए तत्पर है तो आप इस फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं दोस्तों यदि आप इस नोटिफिकेशन के बारे में और अच्छे से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़िए।

BPSC Agriculture Department Various Post Recruitment 2024 Apply Online for1051 post

बीएससी का फुल फॉर्म बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन होता है जो की बिहार राज्य में सर्विस आयोग है इसके माध्यम से बिहार में सर्विस लेवल के कैंडिडेट को इसी बोर्ड पैनल से चुना जाता है अभी बिहार सरकार को जरूरत है तो बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने बीएससी एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के लिए 1051 पोस्ट निकल गई है जिस्म अलग-अलग रिजर्व व्यक्ति और अन्य विचार में व्यक्ति के लिए पोस्ट रखी गई है। इस वेबसाइट पर जाकर आप इसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर सकते हैं और फॉर्म भर सकते हैं।

परीक्षा फॉर्म भरने का समय

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने 15 जनवरी 2024 को एग्जाम फॉर्म अप्लाई करने के लिए अपने पोर्टल खोल दिया गया है इस एग्जाम फॉर्म भरने का अंतिम समय 28 जनवरी 2024 तक रखा गया है।

एग्जाम होने से पहले आपको एडमिट कार्ड निकालने निकलने का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

एग्जाम फॉर्म का Fees का कितना है?

यहां पर आपको अलग अलग-अलग कैटेगरी ओबीसी और जनरल के लिए750 रुपए एक्जाम फीस देना है।

वहीं पर एससी एसटी और PH के लिए ₹200 देना है।

महिला कैंडिडेट के लिए ₹200 फीस लिया जाएगा इसको आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से एग्जाम फीस दे सकते हैं।

BPSC Age limits कितना रखा गया है?

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन संस्थान अलग-अलग आगे ग्रुप के लिए अलग-अलग आगे रखा गया है यहां पर महिला और पुरुष के लिए न्यूनतम 21 वर्ष रखा गया है और महिला कैंडिडेट के लिए अधिकतम 40 साल तक रखा गया है और वहीं पर पुरुष कैंडिडेट के लिए 37 साल तक Age लिमिट रखा गया है।

बिहार एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में कितने पोस्ट है?

बिहार सरकार ने इसमें अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग कैंडिडेट की मांग रखी गई है जिसे आप यहां पर नीचे अलग-अलग बैचलर डिग्री के लिए अलग-अलग पोस्ट दिया गया है जैसे की:

1.बिहार एग्रीकल्चर सबोर्डिनेट सर्विस के लिए कुल 866 पोस्ट दिया गया है जिसमें आप बीएससी एग्रीकल्चर स्नातक डिग्री होना चाहिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से।

2. बिहार एग्रीकल्चरल सर्विस के लिए 155 पोस्ट रिक्त है इसमें भी आपको बीएससी डिग्री की जरूरत है यदि आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी डिग्री है तो आप Applied कर सकते हैं।

3. बिहार एग्रीकल्चर सर्विस में एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग के लिए 19 पद खाली है जिसमें आप भी और बीटेक डिग्री धारी व्यक्ति अप्लाई कर सकते हैं जिसके पास कोई भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से डिग्री होता तो।

4. बिहार एग्रीकल्चर सर्विस में असिस्टेंट डायरेक्टर प्लांट प्रोटक्शन पद के लिए 11 पद खाली है इसके लिए बैचलर डिग्री होना जरूरी है एग्रीकल्चरल फील्ड से इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करने की भी जरूरत है।


Spread the love

Leave a Comment