Apple अपने फ्लैगशिप iphone 14 को भारत में बनाने जा रहा है।

अमेरिका का Tech giant कहे जाने वाली कंपनी Apple अपने कुछ प्रोडक्ट जैसे कि iPhone SE iPhone 12, iphone 13, इत्यादि।
इन सारे अपने आईफोन को इंडिया में पहले से ही बनाते आ रही है लेकिन अभी कुछ खबरों में आई है। कि एप्पल कंपनी ताइवान की फॉक्सकॉन कंपनी के साथ बात कर रही है iphone 14 को भारत में बनाने के लिए।
इस नया आईफोन इनको तमिलनाडु के Sriperumbudur मे अपने जो दूसरे आईफोन सीरीज को बनाता है foxcon कंपनी उसी के साथ फिर यहां made in india product बनाया जाएगा।
वैसे तो तमिल नाडु में आईटी कंपनी और प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी अपनी ब्रांच कंपनी को खुलते ही जा रही है। इस जानकारी को टाइम्स ऑफ इंडिया के एक इंटरव्यू में बताया गया है।
सूत्रों के अनुसार जानकारी आई है कि भारत में जो भी आईफोन की सीरीज बनाई जाएगी उसे देश में नहीं बेचा जाएगा बल्कि उससे विश्व में अलग-अलग देशों में बेचा जाएगा।
हालांकि देश में आईफोन प्रोडक्ट बनाई जा रही है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आई फोन का रेट कम हो जाएगा। बल्कि थोड़ा बहुत हो सकता है।
और इतने भारत के जीडीपी में भी प्रभाव डालेगा यही कारण है कि गवर्नमेंट भी दुनियाभर की कंपनी को भारत में अपने प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए कई तरह के ऑफर दे रही हैं।
इस वक्त एप्पल कंपनी अपने स्मार्टफोन को भारत में विश्व भर के लिए फोन बनाने के लिए 3 टॉप पार्टनर कंपनी है पहला Wistron, Foxconn, और Pegatron इत्यादि है।
वैसे तो एप्पल कंपनी अपने स्मार्टफोन को भारत में बनाना 2017 से चालू कर दिया है एप्पल कंपनी अपने आईफोन 11, Iphone12, iphone SE और 13 को भी भारत में ही बनाता है।
एप्पल भारत में जो जो कंपनी से पार्टनरशिप करके अपने आईफोन को और अन्य प्रोडक्ट को बनाते हैं तो इसके साथ में भारत सरकार के scheme के फायदे भी उठाते हैं।
एप्पल कंपनी भारत और अमेरिका के रिश्ते और से हो रही है इसको देखते हुए चाइना के बाहर अपने स्मार्टफोन को बढ़ाने के लिए जगह देख रही है। एप्पल कंपनी अपने सबसे ज्यादा प्रोडक्शन चाइना में ही कराती है।
इसे भी पढ़िए

Leave a Comment