हरी मिर्ची खाने से क्या-क्या फायदे और नुकसान हैं? advantages of eating chilis in hindi ?

दोस्तों आपने फैमिली मेंबर या दोस्त यारों से जरूर सुना होगा कि बहुत से लोग ज्यादा मिर्चा खाते हैं तो बहुत से लोग कम मिर्च से खाते हैं लेकिन उस लेकिन दोस्तों आपने भी रोज  मिर्च खाते हैं

 

लेकिन आपको कि मिर्च की फायदा पता नहीं है तो दोस्तों आप हरी मिर्च खाने के क्या-क्या फायदे है? इसके के बारे में जानना चाहती है? तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़िए से आपको आपके प्रश्न का जवाब जरूर मिल जाएगा।

 

हरी मिर्च खाने के 10 फायदे

 

1.ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक

 

डायबिटीज के मरीज को हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए रात में 2 हरी मिर्च को काटकर एक गिलास पानी

 

में हरी मिर्च को भीगा देना चाहिए फिर सुबह होते हैं भिगोए हुए पानी को खाली पेट में पी लेना चाहिए

 

ऐसे ही रोज पीने से जो मरीज ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।


2.वजन कम करने में मददगार

 

वजन घटाने में हरी मिर्ची आपके लिए फायदेमंद हो सकती है क्योंकि हरी मिर्च calorie बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है

इसे खाने से आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं।

 

3.इम्यून पावर को मजबूत करने में सहायक

 

हरी मिर्च में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है इसके सेवन से बंद नाक का खुल जाना एक बेहतरीन उदाहरण है।

 

4.कैंसर के बचाव में 

 

हरी मिर्ची कैंसर के बचाव कर सकती है इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होती है जो शरीर के आंतरिक सफाई को करने के साथ pre radical से बचाकर कैंसर के खतरों को कम करती है। 

 

5.त्वचा की सुरक्षा

 

हरी मिर्च में बहुत सारा विटामिन पाए जाते हैं इसीलिए त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं यदि आप हरी मिर्च खाते हैं तो आपकी त्वचा में निखार आ जाती है

 

6.अस्थमा से राहत

 

हरी मिर्ची को शहद में मिलाकर रोज खाने से दमा के रोगी को राहत पहुंचाती है इसमें कैप्सिकम होता है जो नाक की रक्त प्रभाव को आसान बनाता है। इससे सर्दी और shyness की समस्याओं को कम होते हैं। 

 

7.मूड बूस्टर

 

हरी मिर्च मूड बूस्टर के भी काम करती है यह brain में andorfin का भी संचार करती है जिससे हमारे मूड काफी खुशनुमा रहते हैं इसमें बहुत मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं इसलिए यह cough को भी दूर करती है।

 

8.इंफेक्शन से बचाओ

 

हरी मिर्च अमी एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को दूर रखते हैं यदि आप हरी मिर्च खाते हैं तो संक्रमण से होने वाले बीमारी को नहीं होगी।

 

9.आयरन की कमी से बचाओ

 

यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको हरी मिर्चें जरूर खाना चाहिए भरपूर मात्रा में आयरन पाए जाते हैं इसके नियमित सेवन करने से आयरन की कमी से बचा जा सकता है।

 

10.पाचन तंत्र तंदुरुस्त रहता है।

 

हरी मिर्च आपके डाइजेशन को मजबूत करता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है हरी मिर्च में 5 बार भी अच्छी मात्रा में होती है जिससे भोजन के पाचन जल्दी होता है

 

इस आर्टिकल की सारांश  क्या है?

 

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको मिर्ची के बहुत सारे फायदे हैं उनमें से कुछ महत्वपूर्ण 10 फायदे को इस आर्टिकल में बताया हूं दोस्तों यह जो जानकारी मैंने बताया है यह सिर्फ एजुकेशनल और इंटरटेनमेंट उद्देश्य से बताया गया है

 

यदि आप इसका एक्चुअल में फायदा जानना चाहते हैं? तो दोस्तों डॉक्टर से जरूर डिस्कस करें इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने रियल लाइफ में यूज ना करें कृपया करके फूड डॉक्टर से जरूर सलाह लेकर ही उपयोग करें।

इसे भी पढ़िए

1.यदि आप केले खाते हैं तो जानिए इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है?

2.हमें आंवला क्यों खाना चाहिए जानिए इसके क्या-क्या फायदे हैं?

Leave a Comment