हमें आंवला क्यों खाना चाहिए जानिए इसके क्या-क्या फायदे हैं?

आंवला भारत के गांव जंगलों में आसानी से मिल जाती है हमारे आयुर्वेदा में रोगो को ठीक करने के लिए आंवला की महत्वपूर्ण भूमिका को अच्छे से बताया गया है।

दोस्तों आपने विज्ञापन में तो जरूर देखा होगा जिसमें ब्यूटी के प्रोडक्ट के लिए आंवला का बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाता है।
 
लेकिन आपको से जुड़े इसके फायदे पता नहीं होगा इसीलिए तो आप को इस आर्टिकल को जरूर पड़ना चाहिए।

 

इन छोटे से आंवले में चमत्कारी गुण होते हैं आंवला शरीर के लिए बेहद लाभदायक है आंवला में विटामिन C, विटामिन

 

AB काॅम्पलेक्स, पोटेशियम कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जाता है। क्या आपको पता है कि आंवला को कई बीमारी के एक दवा माना गया है।

 

तो चलिए दोस्तों आज जान लेते हैं कि आंवला कि सेवन करने से क्या क्या बीमारी दूर होती है और इस से क्या-क्या फायदा होते हैं इन सभी जानकारियों को अच्छे से एक-एक करके समझ लेते हैं।

 

आंवले के साथ फायदे क्या क्या है? 

 

1.वजन कम करने के लिए कारगर है

 

आंवला शरीर के वजन को कम करने के लिए काम गा रहे हैं रोजाना इसके सेवन करने से शरीर में गंदगी जब नहीं पाती है यह आपकी वेट लॉस में बहुत मदद करता है

 

2.सर्दी जुकाम में सहायता

 

यदि आपको सर्दी है तो जाहिर सी बात है आप परेशान है। तो होंगे ही दोस्त यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप दो चम्मच आंवला के पाउडर बनाकर इसे दो चम्मच शहद के साथ मिक्स करके रोज खाएं इससे आपके सर जी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा।

 

3.आंवला से आंख की परेशानी ठीक होती है

 

बहुत सारे स्टडी नेता में आया है कि इससे आंख की रोशनी तेज होती है वैसे तो आऊंगा स्वास्थ्य में भी सहायता करता है क्योंकि आंवला में कैरोटीन पाया जाता है इसमें विटामिन ए होने के कारण उम्र से दावेदार अधःपतन को कम करता है यदि आप तनाव महसूस करते हैं और आंख में पानी आता है इसे आप सेवन करेंगे तो आप ठीक हो सकते हैं।

 

4.आंवला मोटापा को कम करता है

 

के बारे में लोग कम जानते हैं इसमें कम कार्बोहाइड्रेट होता है और आंवला में कम फैट होता है जो हमेशा आंवला का सेवन करते हैं उन से पता चला है कि इसे खाने से कम खाना खिलाता है जिससे fat बन पाता है आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे शरीर की कब्ज को कम करता है।

 

5.बाल की समस्या के समाधान के लिए

 

दोस्तों यदि आप छोटे युवा किया जवान हो गए हैं और आप बाल संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं जैसे कि आपके पास पार्क जाना आपके बाल झड़ना या आपके सिर में डैंड्रफ का आ जाना इत्यादि तो आप आंवला को अच्छा से जूस बनाकर अपने वॉल पर लगाएं इससे आपके सारे बाल संबंधी समस्या खत्म हो जाएगी

Leave a Comment